देश के पीएम मोदी, जो अपने जुमलों से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करके वोटों को अपनी झोली में करने के लिए मशहूर है, हकीकत देखें तो उन्होंने देश के लिए अभी तक कुछ भी नहीं किया है.

देश की जनता के सामने नाटक करने वाले मोदी आज अपने देश से ज्यादा विदेशों के दौरे पर निकल जाते हैं. वो खुद को हर मंच से भिखारी बताकर अपना झोला उठाकर कहीं भी घूमने निकल जाते हैं.

1. विदेशी दौरे पर मोदी उड़ा रहे हैं देश का करोड़ों रुपया

अगर देखा जाए तो पीएम मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो अभी तक सबसे ज्यादा विदेशों के दौरे पर गये हैं. अगर उनके कुछ दौरों को देखें जैसे चीन के साथ हमारे माननीय पीएम मोदी जी जब अच्छे संबंध बनाने के लिए करोड़ों रूपये की यात्रा पर गए थे तब उसके बाद भी ये सवाल उठ रहे थे कि क्या वाकई में उस चीन से हमारे अच्छे संबंध बन पाए हैं.

विपक्ष के साथ-साथ कई बड़े अर्थशास्त्रियों ने पीएम पर सिर्फ और सिर्फ देश का पैसा विदेशों की यात्रा पर बर्बाद करने का आरोप लगाते रहे है. ये आरोप अब वाकई सच होते भी नज़र आ रहे है.

2. सरकारी सुविधाओं का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं मोदी

जिस तरह एक नेता राजनीति में आने के बाद जनता से किये गये वादों को भूलकर सिर्फ सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाता हैं, ठीक वैसे ही पीएम मोदी भी सरकारी सुविधाओं का महज लाभ उठाते नज़र आ रहे हैं.

जनता की माने तो उनका यह कहना है कि यह पीएम पूर्व पीएम से भी बेकार साबित हुए हैं हमने बहुत विश्वास करके उनको जिताया था लेकिन उन्होंने हमारे विश्वास को तोड़ने के सिवाय कुछ नहीं किया है.

3. अभी तक के सबसे महंगे पीएम बने मोदी

हाल ही में RTI में जानकारी के अधिकार के बाद जो बात सामने आई हैं उसके बाद एक बार फिर पीएम मोदी कठघरे में खड़े हो चले है. जी हाँ रिपोर्ट में ये बात साबित हुई है कि मोदी अभी तक के सबसे महंगे पीएम साबित हुए हैं, क्योंकि एक प्रधानमंत्री का कर्तव्य देश के पैसों को विदेशों में घुम कर उड़ाने की बजाय देश की जनता के भले में लगाना होता है,

लेकिन खुलासे से ऐसा लगता है कि जैसे मोदी ने तो ठान लिया है कि फिर पीएम बने न बने अभी ही देश को जितना चाहे नुकसान पहुंचा लेते हैं. लोग मानते है कि मोदी जनता से सिर्फ तब बात करने आते हैं जब उन्हें लगता है कि अब चुनाव आ गये हैं और वोट अपनी झोली में डालने का समय आ गया है.

4. आरटीआई ने खोली पीएम मोदी की अय्याशियों की पोल

अभी तक विपक्ष ही मोदी पर आरोप लगाती रही हैं लेकिन अब हाल ही में दाखिल की गई एक आरटीआई के द्वारा यह खुलासा हुआ है कि 48 महीने के अपने शासनकाल में पीएम मोदी अब तक 50 देशों से ज्यादा 41 विदेश दौरे किया है. और इस यात्रा के दौरान उन्होंने कुल 355 करोड़ रुपए खर्च किये हैं.

5. हर जगह हो रही है मोदी की आलोचना

RTI का जवाब देते हुए खुद पीएमओ ने अपनी वेबसाइट पर ये माना कि पीएम मोदी के कार्यकाल के दौरान अबतक हुई सभी यात्राओं में 30 यात्रा चार्टर्ड फ्लाइट के जरिए की गई, जिसका भुगतान भी सरकारी खजाने से किया जा चूका है. जानकारी के लिए आपको बता दें, कि अभी तक 7 विदेशी दौरों का बिल आना बाकि है. जिसके बाद ये आकड़ा अभी और ज्यादा बढ़ सकता है.

-निष्कर्ष

मोदी साहब शायद ये भूल चुके है कि जिस तरह वो विदेशी दौरों का हवाला देते हुए अपनी निजी जरूरतों को पूरा करने में लगे हैं उसपर खर्च होने वाले करोड़ों रूपये उनके नहीं बल्कि गरीब जनता की कमाई है. जिसकी पाई-पाई का हिसाब जनता उनसे आने वाले लोकसभा चुनावों में ले सकती है.

story source : https://aajtak.intoday.in/story/prime-minister-narendra-modi-foreign-trip-spent-355-crore-rti-reveals-opposition-1-1012509.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here