आजकल पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं। ऐसे में अगर पेट्रोल पंप पर तेल भरने वाले आपको धोखा दे। तो सोचिए आपको कितना नुकसान हो सकता है। अगर आप इस धोखेबाजी से बचना चाहते हैं, तो आप सावधान हो जाएं।

खाली टैंक में पेट्रोल भरवाने से नुकसान होता है। जितना खाली आपका टैंक होगा, उतनी ही हवा टैंक में मौजूद रहेगी। ऐसे में आप पेट्रोल भरवाते हैं तो हवा के कारण पेट्रोल की मात्रा कम मिलेगी। इसलिए कम से कम टैंक के रिजर्व तक आने का इंतजार न करें।


आपने अक्सर देखा होगा कि पेट्रोल भरने के समय मीटर बार-बार रुक जाता है। जानकारों के मुताबिक, बार बार रुकने से आपको पेट्रोल का नुकसान होता है। इसलिए अगर किसी पेट्रोल पंप पर ऐसी मशीन है तो इस मशीन पर पेट्रोल भरवाने से बचें।

पेट्रोल पंपकर्मी जीरो तो दिखाए, लेकिन मीटर में आपके द्वारा मांगा गया पेट्रोल का मूल्य नहीं सेट करें। आजकल सभी पेट्रोल पंप पर डिजीटल मीटर होते हैं। इनमें आपकी ओर से मांगा गया पेट्रोल फीगर और मूल्य पहले ही भरा जाता है।

पेट्रोल पंप मशीन में जीरो फिगर तो आपने देख लिया, लेकिन रीडिंग स्टार्ट किस फीगर से हुई। ध्यान रखें कि मीटर की रीडिंग कम से कम 3 से स्टार्ट हो। अगर ज्यादा अंक पर जंप हुआ तो समझो आपका नुकसान भी उतना ही होगा।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here