New Delhi: तस्वीर में दिख रहा आतं’की वही आतं’की है जिसने IED ब्ला’स्ट कर देश के 20 जवानों की जान ले ली। इस आतं’की का नाम आदिल अहमद डार बताया जा रहा है। जैश-ए-मोहम्मद ने दावा किया है कि उसके आ’तंकवा’दी ने इस आ’त्मघा’ती ह’मले को अंजाम दिया है। उसके आतंकी आदिल अहमद डार ने विस्फो’टक से भरी गाड़ी को उड़ा’या है।  इस ह’मले को उरी से भी बड़ा हम’ला बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि 20 जवानों की शहादत के बाद इनकी संख्या और अधिक बढ़ सकती है।

दूर तक बिखरे थे जवानों के शव, देखें CRPF पर हुए हमले की तस्वीरें

आदिल पुलवामा के गुंडीबाग इलाके का ही रहने वाला था। ये वाकई चिंता का विषय है कि कश्मीर के ही एक युवक ने इस घटना को अंजाम दिया है।  धमाके से पहले जवानों की गाड़ी पर फाय’रिंग भी की गई है। बताया जा रहा कि ये काफिला जम्मू से कश्मीर की ओर जा रहा था।

दूर तक बिखरे थे जवानों के शव, देखें CRPF पर हुए हमले की तस्वीरें

आ’तंकि’यों ने जिस तरह से ये हम’ला किया है, इस तरीके का इस्तेमाल आम तौर पर अफगानिस्तान और पाकिस्तान में सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन काफी समय बाद आ’तंकी कश्मीर में इतना बड़ा हमला करने में कामयाब हो गए। इससे पहले 18 सितंबर 2016 को आतंकियों ने उरी में बड़ा हम’ला किया था, जिसमें 19 जवान शहीद हुए थे। इसके बाद सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर जवानों की शहादत का बदला भी लिया था।

दूर तक बिखरे थे जवानों के शव, देखें CRPF पर हुए हमले की तस्वीरें

काश अगर उस अलर्ट को जवानों ने मान लिया होता, तो आतं’की अपने मंसूबे पर कामयाब ना होते। इस हम’ले के बाद सड़क पर बिछी ला’श की तस्वीर देख आप कांप उठेंगे। हम’ले के बाद दूर तक जवानों की ला’शे बिछ गईं।  धमा’का इतना तेज था कि सेना की गाड़ी के परखच्चे उड़ गए। धमा’के के बाद सड़क खू’न से सन गई है। जगह-जगह मलबा और श’व बिखरे हुए हैं। मौके पर बचाव कार्य जारी है। इस आतं’की हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन ने ली है। फिलहाल सेना ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है।

इस हम’ले के बाद कई जवानों ने तो मौके पर दम तोड़ दिया। वहीं घायल जवानों को अस्पताल ले जाया गया है।  उरी के बाद 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर में हुआ ये दूसरा सबसे बड़ा हम’ला बताया जा रहा है। इस आतं’की हमले में देश की सुरक्षा में तैनात कीरब 20 जवान शहीद हो गए, वहीं 50 से अधिक जवान घायल बताए जा रहे हैं।

दूर तक बिखरे थे जवानों के शव, देखें CRPF पर हुए हमले की तस्वीरें

आतं’कियों ने आ’त्मघा’ती ध’माके के जरिए सुरक्षाबलों को निशाना बनाया है। सीआरपीएफ के अनुसार, दर्जनभर गाड़ियों में 2500 से ज्यादा जवानों का काफिला पुलवामा की तरफ जा रहा था। इस बीच आ’तंकियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाया है। आ’तंकि’यों ने फा’यरिंग भी की। कई गाड़ियों पर गो’लियों के नि’शान भी बने हैं। हमले में एक मेजर समेत 20 जवान शहीद हो गए हैं। घायल जवानों का इलाज किया जा रहा है।

दूर तक बिखरे थे जवानों के शव, देखें CRPF पर हुए हमले की तस्वीरें

जानकारी के मुताबिक, खुफिया एजेंसियों ने एक बड़ा अलर्ट जारी करते हुए कहा था कि आ’तंकी जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के डिप्लॉयमेन्ट और उनके आने जाने के रास्ते पर IED से ह’मला कर सकते हैं। इसलिए सभी सुरक्षा बल सावधान रहें। इसके साथ ही एरिया को बिना सेंसिटाइज किए उस एरिया में ड्यूटी पर न जाएं। लेकिन इसके बावजूद ये चूक हुई और आ’तंकी बड़ा हम’ला करने में कामयाब हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here