एक परिवार ने मिसाल कायम किया है. नवजात कन्या पैदा होने के बाद उसे जब अस्पताल से घर लाया गया तो उसका भव्य गृहप्रवेश कराया गया. इस दौरान फूल-माला और बैंड-बाजे माहौल को सकारात्मक उर्जा से भर रहे थे. बेटी के धरती पर आने के बाद ऐसे स्वागत की घटना चर्चा का विषय है.

नई दिल्ली. यूं तो दुनिया में लाख कोशिशों के बाद भी बेटियों को बेटों के बराबर दर्जा नहीं मिल सका, कहीं उन्हें कोख में ही मारा जा रहा है तो कहीं शिक्षा के अधिकार से महरूम रखा जा रहा है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बेटी के महत्व को समझ चुके हैं और घर में बेटी पैदा होने को वरदान मानते हैं. ऐसा ही एक परिवार यूपी के हरदोई में है जहां बेटी के जन्म पर ऐसे खास अंदाज में खुशी जाहिर की गई कि देखने वाले देखते रह गए.

दरअसल हरदोई के मुकेश वर्मा के पुत्र सत्यम की शादी कृति से दो साल पहले हुई थी. कृति ने अब एक बेटी को जन्म दिया तो  इस परिवार के लोगों ने उसे गृहलक्ष्मी मानकर उसका भव्य स्वागत किया. जिस तरह नवजात बच्ची का गृहप्रवेश कराया गया उसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब छाया हुआ है और जमकर वाहवाही भी बटोर रहा है. वीडियो में परिवार वाले बेटी के जन्म पर ढोल नगाड़े बजाकर नाच रहे हैं.

बच्ची के जन्म के बाद उसे अस्पताल से जब उसकी मां के साथ घर लाया गया तो दरवाजे पर ही उसका जमकर स्वागत हुआ. बच्ची की मां ने  बकायदा घर में घुसने से पहले फीता काटा और फिर गृह प्रवेश किया. वीडियो में नवजात बच्ची की दादी और अन्य परिवार वाले झूम रहे हैं. गौरतलब है कि केंद्र सरकार बच्चियों की सुरक्षा और शिक्षा को लेकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी कई योजनाएं लाती रही है. लेकिन अब भी कई लोग बेटी को अभिशाप मानते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here