fbpx
Connect with us

लाइफ स्टाइल

अंबानी के घर के कचरे के साथ होता है ये काम, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान !

Published

on

दूनिया के सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट में नाम आता है मुकेश अंबानी का। मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर आदमी है, और उनके पास पैसो की कोई कमी नहीं है, उनका परिवार का हर एक सदस्य लक्सरी लाइफ स्‍टाइल जीता है।मुकेशअंबानी का भारत में सबसे महंगा घर बना हुआ है, जो मुम्बई में है,इसका नाम ‘एंटीलिया’ है।

Image result for trash bags ambani house

रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अम्बानी की धन संपत्ति के बारे में अंदाज़ा लगाना मुश्किल है,आप 27 मंजिल इस घर की अनुमानित कीमत करीब ग्यारह हज़ार करोड़ है ।जिसमे एक से बढ़ कर एक हाइटेक सुविधाएँ मौजूद है,इस घर के बनने में 17 हजार करोड़ रूपये लगे थे।जब इतना बड़ा घर है तो वहा कचरा होना तो आम बात है, इनके घर में कचरे का निपटारा कैसे किया जाता है, आज हम आपको इनके घर से जुड़ी जानकारी देंगे ।

Image result for ambani

आप और हम लोग अपने घर का कचरा फेंक देते है,पर मुकेश अंबानी के घर में कचरे को फेंका नहीं जाता है, ये सुनकर आपको हैरानी ज़रूर होगी। तो फिर आप सोच रहे होंगे कि आखिर उस कचरे का क्‍या किया जाता होगा। तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी के घर में कचरे को फेंका नहीं जाता है।बल्कि उसका एक अच्छा इस्तेमाल किया जाता है, मुकेश अंबानी के घर में एक खास सिस्टम है जिससे कचरे से बिजली बनाई जाती है। और इस इस बिजली का इस्तेमाल एंटीलिया में होने वाले बिजली के खर्च को कम करने के लिए किया जाता है।

Image result for trash bags ambani house

आपकी जानकारी के लिए बता देते है कीअंबानी के घर में कचरे का अच्छे ढंग से उपयोग करने के लिए सूखा कचड़ा और गीला कचड़ा अलग रखा जाता है, और उसके बाद व्यवस्थित नई टेक्नोलॉजी के जरिए बिजली बनाई जाती है। जी हां हैरान हो गए न लेकिन ये सच है। वैसे आपको बता दें कि ये बिजली इतनी पर्याप्त नहीं होती कि पूरे घर का खर्च उठा सके लेकिन फिर भी बिजली के खर्च को कम करने के लिए यह व्यवस्था की गई है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *