fbpx
Connect with us

विशेष

अगर आपको लगता है कि ब्रांडी न’शे के लिए पी जाती है, उसके ये फ़ायदे जान कर आपके सभी भ्रम टूट जाएंगे

Published

on

अकसर बच्चों को या बड़ों को सर्दी-ज़ुक़ाम होने पर या चोट लग जाने पर ब्रां’डी दवा की तरह पिलाई जाती है. इसके अलावा कुछ लोग ब्रां’डी को सिर्फ़ इसलिए भी पीते हैं, क्योंकि उसका टेस्ट अच्छा होता है. मगर क्या आप जानते हैं ब्रां’डी पीने के बहुत बड़े-बड़े फ़ायदे भी हैं? ब्रां’डी से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. वाइन से बनने के कारण ये वाइन की ही तरह फ़ायदेमंद भी होती है.


आइए बताते हैं वो कौन-कौन से फ़ायदे हैं.

1. वज़न नहीं बढ़ता है


ब्रां’डी दूसरे एल्कोहॉलिक प्रोडक्ट्स की तुलना में ज़्यादा फ़ायदेमंद होती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होता है. इसलिए ब्रां’डी से वज़न नियंत्रित रहता है.

2. सांस संबंधी समस्याएं दूर होती हैं


अगर सर्दी-ज़ुक़ाम से आपके गले में ख़राश या कफ़ की समस्या हो गई है तो ब्रां’डी पीना सही रहेगा. इसमें होने वाले एंटी-इंफ़्लामेटरी गुण सांस संबंधी सभी दिक़्क़तों को कम कर राहत पहुंचाते हैं. इसमें ए’ल्कोहल की अधिक मात्रा होने से कफ़ और म्यूकस को दूर करता है.

3. इम्यूनिटी बढ़ती है


ब्रां’डी में होने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण से शरीर को गर्मी मिलती है जिससे शरीर सर्दी-ज़ुक़ाम जैसी बीमारियों से बचा रहता है. शरीर स्वस्थ रहने से अच्छी नींद आता है और इम्यूनिटी बढ़ती है.

4. नींद अच्छी आती है


इसमें ए’ल्कोहल की मात्रा ज़्यादा होने से नींद अच्छी आती है. साथ ही इससे दिमाग़ भी शांत रहता है. इसलिए डिनर के बाद ब्रां’डी पीना शरीर के लिए अच्छा होता है.

5. हार्ट हेल्दी रहता है


ब्रां’डी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व आपके ह्रदय के ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करके उसके लेवल को नियंत्रित करता है. अगर आप ब्रां’डी पीते हैं तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने के चांसेज़ कम हो जाते हैं. इसके अलावा ब्रां’डी पीने से ब्लडप्रेशर कंट्रोल रहता है.

6. स्किन अच्छी होती है


ब्रां’डी में पाए जाने वाले एंटी-आक्सीडेंट गुण शरीर को कई मायनों में लाभ पहुंचाते हैं. इससे शरीर में मौजूद फ़्री रेडिकल दूर होती हैं और डेड स्किन ठीक होती है. साथ ही ये स्किन, बाल और दिमाग़ के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होती है. इसके अलावा ये चेहरे से दाग-धब्बे हटाकर आंखों की रौशनी को ठीक करती है.

7. कैंसर से बचाता है


आप सोचेंगे ए’ल्कोहल पीने से तो कैंसर होता है, तो ब्रां’डी कैसे फ़ायदेमंद हो सकती है. मगर ब्रां’डी और ए’ल्कोहल जैसी नहीं होती है. इसलिए ब्रां’डी पीने से कैंसर रोकथाम में मदद मिलती है. ब्रां’डी में इलैगिक एसिड नामक ऑर्गेनिक केमिकल होता है, जो कैंसर सेल्स ख़ासतौर पर ब्लैडर और ओवरी के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. इससे कैंसर का ख़तरा कम हो जाता है.

मगर आख़िर में केवल इतना ही कहेंगे कि ‘अति किसी भी चीज़ की ख़राब होती है’, इसलिए ब्रां’डी का सेवन एक उचित मात्रा में ही करें.

source scoopwhoop

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *