fbpx
Connect with us

विशेष

अगर आप दुबई जा रहे है तो इन 16 बातो का रखे विशेष ध्यान

Published

on

दुबई एक अविश्वसनीय और अनोखी जगह है – स्पार्कलिंग अल्ट्रा-आधुनिक महानगर, जो वास्तव में रेगिस्तान की रेत से बना है, जिसमें विशाल गगनचुंबी इमारतें, विशिष्ट वास्तुकला और अद्वितीय आकर्षण हैं, जिसने इसे ‘द सिटी ऑफ सुपरिटिव्स’ उपनाम दिया है। लेकिन यह भूलना आसान है कि ग्लिट्ज और ग्लेम के नीचे, अभी भी एक रूढ़िवादी देश है। इस इमरती राज्य में एक समृद्ध संस्कृति और गहरी जड़ें हैं परंपराएं, इसलिए आगंतुकों को कुछ नियमों और सांस्कृतिक अपेक्षाओं के बारे में पता होना चाहिए, जिनका सम्मान किया जाना चाहिए।

1. क्रॉस-ड्रेसिंग आपको भारी जुर्माना लेवीद के साथ जेल में डाल सकता है।

कुछ लोग एक महिला की तरह ड्रेसिंग का आनंद लेते हैं – और इसके विपरीत महिलाओं के लिए – जो खुले दिमाग वाले व्यक्तियों के लिए एक मजेदार और मुक्ति का अनुभव हो सकता है; कभी – कभी आपको इसकी कोशिश करनी चाहिए। सिर्फ संयुक्त अरब अमीरात में नहीं, यूएई में कभी नहीं, जहां क्रॉस-ड्रेसिंग की संभावना आपको स्लैमर में उतरेगी – और आप वास्तव में दुबई में पुरुषों की जेल में एक महिला की तरह कपड़े पहनना नहीं चाहते हैं।

2. अविवाहित जोड़ों का एक होटल में एक साथ रहना गैरकानूनी है।

सहवास से जुर्माना, कारावास और निर्वासन हो सकता है।

3. सार्वजनिक रूप से शराब पीने की अनुमति नहीं है और न ही सार्वजनिक रूप से शराब पी जा रही है।

यूएई में सार्वजनिक नशा एक बड़ी संख्या है, हालांकि लाइसेंस प्राप्त स्थानों पर शराब उपलब्ध है; गैर-मुस्लिम निवासियों को भी शराब का लाइसेंस मिल सकता है जो उन्हें घर पर शराब पीने की अनुमति देता है।

4. ड्रग्स का कब्ज़ा आपको पूरे जीवन के लिए जेल में डाल सकता है या मौत की सज़ा दे सकता है।

कुछ देशों को अपने नागरिकों पर भरोसा करना चाहिए कि वे खुद यह तय करें कि उन्हें ड्रग्स लेना है या नहीं; इसके परिणामस्वरूप अधिकांश देशों में नशीले पदार्थ अवैध हैं। हालांकि, कुछ देशों के पास यूएई के रूप में ऐसे गंभीर कानून हैं, जो ड्रग्स की तस्करी या सौदा करते पकड़े गए लोगों के लिए हैं। सबसे बुरी स्थिति? मौत की सजा, जो सबसे खराब स्थिति के रूप में के रूप में बुरा है के बारे में हो जाता है।

5. सूअर का मांस या ले मत करो … रुको, तुम क्या सोच रहे हो?

विदेशी कार्यालय के अनुसार, यूएई में पोर्क और पोर्न आयात करना गैरकानूनी है।

6. सार्वजनिक रूप से स्नेह या सार्वजनिक रूप से गले मिलना भी स्वीकार्य नहीं है। 

पार्क में स्नोगिंग करते पकड़ा गया? तब आपको संयुक्त अरब अमीरात में स्लैमर में एक छोटे से खिंचाव का सामना करना पड़ सकता है, जो स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शनों का मंद दृश्य लेता है। हाल के वर्षों में सार्वजनिक रूप से चुंबन और पेटिंग के लिए कई गिरफ्तारियां हुई हैं, जिसे देश के शालीनता कानूनों का उल्लंघन माना जाता है।

7. हड़बड़ी में अश्लीलता आपको जुर्माना या बदतर कर देगी।

खराब भाषा की बात करें तो दुबई बहुत रूढ़िवादी है। 2016 में, एक अदालत ने व्हाट्सएप संदेश में एक सहकर्मी को शपथ ग्रहण का दोषी पाए जाने पर पुनर्विचार करने का आदेश दिया।

8. सार्वजनिक रूप से नाचना निषिद्ध और उत्तेजक के रूप में निषिद्ध और वर्गीकृत है।

केवल लाइसेंस प्राप्त क्लबों या घर पर गोपनीयता की अनुमति है। दुबई में ज़ोर से संगीत सुनना भी प्रतिबंधित है।

9. खाने के लिए या जलपान स्वीकार करने के लिए बाएं हाथ का उपयोग करना अशुद्ध माना जाता है। 

सभी अरब संस्कृतियों में बाएं हाथ को अशुद्ध माना जाता है क्योंकि बाथरूम में जाने के बाद बाएं हाथ का उपयोग स्वयं की सफाई के लिए किया जाता है। यदि आप बाएं हाथ के व्यक्ति हैं, तो आप अपनी महत्वाकांक्षा को स्वयं जागृत करना चाहते हैं।

10. रमजान के दौरान सार्वजनिक रूप से भोजन करना आपको एक महीने तक के लिए जेल में डाल सकता है।

रमजान के पवित्र महीने के दौरान, दुबई की मुस्लिम आबादी हर दिन सूर्योदय से सूर्यास्त तक उपवास करती है। सम्मान के संकेत के रूप में, अधिकांश रेस्तरां दरवाजे बंद करते हैं या उन घंटों के दौरान अपनी खिड़कियों को कवर करते हैं। किसी के लिए भी सार्वजनिक स्थानों पर खाना, पीना, चबाना और यहां तक ​​कि धूम्रपान करना सख्त मना है क्योंकि यह बहुत अपमानजनक है और खाने वाले को परेशानी में डाल सकता है। यह नियम छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं पर लागू नहीं होता है।

11. इस्लाम या शासक परिवारों की आलोचना करना कानून द्वारा दंडनीय है।

तू एक ही समय में भूमि के धर्म की आलोचना नहीं करेगा, जो एक ही समय में असंवेदनशील और मूर्ख है।

12. एक अरब की दिशा में अपने जूते का एकमात्र इशारा करना अपमान के रूप में देखा जाता है।

जूता गंदा माना जाता है क्योंकि यह जमीन पर है और पैर से जुड़ा हुआ है, शरीर का सबसे निचला हिस्सा है। इसलिए सुनिश्चित करें कि जब आप अपने पैरों को पार कर बैठते हैं, तो आपके तलवे अरब की ओर इशारा नहीं करते हैं।

13. अंगूठा मध्यमा अंगुली का पश्चिमी बराबर होता है।

आपको क्या लगता है कि आप कह रहे हैं: “अच्छा काम!

आप वास्तव में क्या कह रहे हैं: “मेरी आँखों मैं अपने गुदा को जाम करने जा रहा हूँ!”

14. ओके साइन दिखाना अपमानजनक माना जाता है क्योंकि यह बुरी नजर को दर्शाता है।

आपके द्वारा अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ कबाब खिलाने के बाद आप महाराज को ‘ओके साइन’ दिखाना चाह सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। प्लेट को साफ-साफ चाटना, सचमुच एक बेहतर विकल्प होगा। ठीक है?

15. अश्लील हाथ के इशारे जेल का समय या भारी जुर्माना आकर्षित कर सकते हैं।

अगर कोई हाईवे में आपसे आगे निकल जाए तो बस सांस अंदर-बाहर करें और उस पक्षी को जेब में बंद करके रखें।

16. उनकी सहमति के बिना अन्य लोगों की तस्वीरें लेना अवैध है और ऐसा करने के लिए आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

बिना सहमति के लोगों की तस्वीरें लेना देश के साइबर अपराध कानूनों के तहत संयुक्त अरब अमीरात में एक अपराध के रूप में देखा जाता है। इसका मतलब यह है कि अजनबियों की तस्वीरें उनके बिना खुलेआम अनुमति देने से 500,000 एईडी और छह महीने जेल की सजा हो सकती है। यह विशेष रूप से उन तस्वीरों पर लागू होता है जो सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाती हैं, क्योंकि निवासी फोटोग्राफर के खिलाफ मामला दर्ज कर सकते हैं। जब वे महिलाओं के होते हैं तो ऐसी अनचाही तस्वीरें खींची जाती हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *