Connect with us

बिज़नेस

अटल पेंशन योजना में निवेश से होगी 10000 रुपए की मंथली इनकम, जानें इसके सारे नियम

Published

on

Atal Pension Yojna ( APY) के तहत किसी भी इंसान को मैक्सिमम 5000 रुपये मंथली यानी 60 हजार रुपये सालाना ही मिल सकते है

नई दिल्ली: हर एक इंसान की सैलेरी लाखों में हो ये जरूरी नहीं, लेकिन रिटायरमेंट के बाद भी हर किसी को 2 लोगों के खर्च के लिए कम से कम 10000 रुपए तो चाहिए ही होंगे। हम बात कर रहे हैं कम आय वाले ( LIG ) और अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर में काम करने वाले लोगों की । ऐसे लोगों के लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) निकाली थी। वैसे तो Atal Pension Yojna ( APY) के तहत किसी भी इंसान को मैक्सिमम 5000 रुपये मंथली यानी 60 हजार रुपये सालाना ही मिल सकते है, लेकिन इस स्कीम का फायदा एक ही फैमिली के 2 लोग तक उठा सकते हैं यानी अगर फैमिली के 2 लोग (जो पति—पत्नी हो सकते हैं), स्कीम से जुड़ते हैं तो घर में 10 हजार रुपये मंथली पेंशन आ सकती है।

कोरोना के कारण 6 अप्रैल तक भर सकेंगे EMI, नहीं होगी वसूली

अब सवाल उठता है कि इस स्कीम के तहत कितन निवेश करना होगा और इससे जुड़े बाकी नियम क्या है तो उन्हें जानने के लिए आप पढ़े ये आर्टिकल ताकि आप भी अपना रिटायरमेंट सुकून से बिता सकें।

अटल पेंशन योजना के नियम-

  • इस स्कीम के तहत 18-39 साल का कोई भी इंसान जुड़ सकता है । यानि अगर आप आयु वर्ग में आते हैं, तो आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।
  • आपके बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करेगा ये निवेश, पढ़ाई से लेकर शादी तक की नहीं होगी फिक्र

  • इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर स्कीम होल्डर की अचानक मौत हो जाती है, तो परिवार को इसका फायदा मिलता रहता है। इस खास पेंशन योजना में 1000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और 5000 रुपये तक गारंटेड पेंशन का प्रावधान है।
  • इस स्कीम के तहत आप तिमाही, छमाही या सालाना अपना अंशदान दे सकते हैं। 5 हजार पेंशन के लिए मंथली 376 रुपये देने होंगे यानि अगर आप 2 लोग इस स्कीम से जुड़ रहे हैं तो आपको हर महीने 752 रुपये बचाने होंगे। इस तरह आपको पूरे साल में 9024 रुपये का निवेश करना होगा। जिसके बदले आपको रिटायरमेंट की एज में 10 हजार की मंथली पेंशन मिलने लगेगी।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *