Connect with us

टैकनोलजी

अपने घर के WiFi स्पीड को मिनटों में करें तेज, बस करनी होगी ये सेटिंग

Published

on

अगर आपके घर के Wifi की स्पीड स्लो है और काम करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो इस आसान तरीके को अपना कर अपने वाईफाई की स्पीड ( Boost Wi-Fi Speed ) को बेहतर कर सकते हैं।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं। इस बीच कुछ लोगों को इंटरनेट की स्लो स्पीड की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप मिनटों में अपने घर के वाईफाई की स्पीड तेज ( Boost Wi-Fi Speed ) कर सकते हैं।

Home Wifi Speed Booster Tips

अगर आपके घर के Wifi वाईफाई की स्पीड स्लो है तो सबसे पहले जरूरी है कि राउटर को घर के उस जगह पर रखें जहां सबसे ज्यादा सिगन्ल आता है। दरअसल, वाईफाई में सिगन्ल इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के रूप में आता है। ऐसे में कुछ ऑप्जेक्ट सिगन्ल को ब्लॉक कर देते है, जिसकी वजह से वाईफाई की स्पीड पर असर पड़ता है।

25 मार्च को Redmi Note 9 Pro Max की पहली सेल, जानें फीचर्स व कीमत

इसके अलावा इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि वाई-फाई राउटर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक व अन्य अप्लिकेंट के करीब तो नहीं है, क्योंकि इससे भी स्पीड पर असर होता है। अगर इतना करने के बाद भी सिगन्ल पर असर पड़ता है तो राउटर के एक्टर्नल अंटीना को बाहर निकाले और उसे सीधा ही रखें ताकि राउटर को सही से सिगन्ल मिल सके और स्पीड बेहतर हो ।

Increase Wifi Range at HOme

वाई-फाई राउट को रिबूट करके के भी स्पीड को तेज कर सकते हैं। घर पर वाई-फाई को शुरू करने से पहले उसे रिबूट या रिस्टार्ट करना न भूलें। दरअसल, आप अपने राउटर को जैसे ही रिबूट करते हैं, उसकी मेमोरी क्लियर हो जाती है।

वाईफाई की स्पीड को तेज रखने के लिए जरुरी है कि एक साथ ज्यादा डिवाइस को कनेक्ट ना करें। इसके अलावा अपने वाईफाई का पासवर्ड भी ज्यादा लोगों से शेयर न करें। साथ ही समय-समय पर अपने पासवर्ड को चेंज करते भी रहें। ध्यान रहे कि पासवर्ड हमेशा स्ट्रॉंग बनाएं ताकि कोई उसे यूज न कर सके।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *