Connect with us

विशेष

अपने नागरिकों की आदतों की वजह दुनिया में इतना आगे है जापान,इन तस्वीरों को देखकर आप समझ जाएंगे

Published

on

जापान देश दुनिया के सबसे एडवांस देशों में से एक है। यहाँ के नागरिकों की ऐसी आदतें हैं जो कहीं औरदेखने के लिए नहीं मिलती है। आज हम आपको वहां के नागरिकों की कुछ गजब की आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जापान के टॉयलेट्स काफी एडवांस हैं। यहां पर टॉयलेट सीट के साथ हाथ धोने के लिए एक ऐसा सिस्टम बनाया है जिससे पानी के बर्बाद होने का सवाल ही नही है। इस में हाथ को धोने के बाद उसी पानी को हम फिर से उपयोग में ला सकते हैं।

यहाँ हर कोई नियमों का पूरा पालन करता है। जैसा की आप देख सकते हैं कि किसी के ना होने के बाद भी सभी लोग नियम का पालन कर रहे हैं। ऐसा सिर्फ जापान में ही हो सकता है। बात अगर होटल्स की करी जाये तो यहाँ आपको अपने बजट के अनुसार ऐसे होटल मिल जायेंगे जिनमें आप आराम से बिना ज्यादा खर्चे के रात गुज़ार सकते हैं।

जापान में कुछ ऐसे स्क्रीन बनाएं गये हैं जिनमें यह पता चल जाता है की कौन सा टॉयलेट खाली है और कौन सा नहीं। ऐसे में किसी को आवाज लगाने की ज़रूरत नही होती। अक्सर जब हम होटल में खाना आर्डर करते हैं तो जो तस्वीर मेनू में होती है, उससे हटकर ही खाना हमें देखने को मिलता है। लेकिन जापान में आप जिस भी खाने को मंगवाएंगे, आपको बिलकुल वैसा ही खाना मिलेगा।

हमारे यहाँ की नालियाँ जहाँ हमेशा सिर्फ बदबू और कूड़े से भरी रहती है वहीं जापान की नालियों तक में मछलियाँ तैरती नज़र आ जाती हैं। इससे आप यह अंदाज़ा लगा सकते हैं कि वहां की नालियाँ तक कितनी साफ़ रहती हैं।

जापान में हर पब्लिक टॉयलेट में बच्चो के लिए एक स्टैंड बनाया होता है ताकि बच्चे को कहीं बैठाने में कोई परेशानी ना हो। बाच इस पर आराम से खेल सकता है और आपको भी कोई दिक्कत नहीं होती

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *