Connect with us

विशेष

अभी-अभी : इनकम टैक्स को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान…मध्यम वर्ग की बल्ले-बल्ले

Published

on

इनकम टैक्स को लेकर मोदी सरकार ने कहा है कि हमारी प्राथमिकता मध्यम वर्ग के ऊपर से टैक्स का दवाब कम करना है। हम चाहते हैं कि मध्यम वर्गीय लोगों से कम से कम टैक्स लिया जाए। मोदी सरकार ने टैक्स की सीमा 2.50 लाख से बढ़ाकर 5लाख कर दी है। बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने ऐलान किया कि अब टैक्स रिर्टन की प्रकिया मात्र 24 घंटे में पूरी होगी।

रेलवे को किया सबसे ज्यादा सुरक्षित : केन्द्र सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान देश में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को 100 फीसदी खत्म कर दिया है। इससे रेलवे में दुर्घटना रोकने में बड़ी मदद मिली और पूरे कार्यकाल के दौरान देश में रेलवे सबसे ज्यादा सुरक्षित रही है।

काम किया : नागरिक उड़ान योजना के चलते एक सामान्य व्यक्ति हवाई सफर कर रहा है। देश में 100 से अधिक एयरपोर्ट चल रहे हैं। इसके साथ ही दुनिया में राजमार्ग बनाने में शीर्ष पर भारत है। इस रफ्तार से कोई दूसरा देश राजमार्ग बनाने का काम नहीं करता है।

श्रम योगी मानधन योजना का ऐलान किया गया:

इस योजना के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन देने का प्रावधान है। इस पेंशन योजना में कामगार को 100 रुपये प्रति माह का योगदान करना होगा वहीं इतना योगदान केन्द्र सरकार करेगी।

किसानों के खाते में 6000 रुपये पहुंचेंगे : केन्द्र सरकार ने दावा किया कि उसने 22 फसलों के समर्थन मूल्य में इजाफा किया है। इसके साथ बजट में वादा किया कि देश में सभी किसानों के खाते में सीधे 6000 रुपये पहुंचाने का काम किया जाएगा। 2 हेक्टयर खेत रखने वाले किसानों को दिया जाएगा पैसा।

इस योजना से देश के 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा। 1 दिसंबर 2018 से लागू की जाएगी यह योजना। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना रखा गया है।

पूर्व की सरकारों में किया खोखला वादा : पियूष गोयल ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने ग्रामीण इलाकों से सिर्फ खोखला वादा करने का काम किया है।

वित्तीय घाटे पर लगाया लगाम : केन्द्र सरकार ने बताया कि उसने बीते पांच साल के दौरान वित्तीय घाटे को 3।4 फीसदी के स्तर पर लाने का काम किया है। वहीं उम्मीद जताई कि चालू खाता घाटा मौजूदा वित्त वर्ष में 2।5 फीसदी रहने के आसार हैं।

महंगाई को लगाम लगाया : पियूष गोयल ने कहा कि महंगाई देश में गरीब जनता के लिए अभिशाप है। बीजेपी सरकार ने महंगाई दर को 4।6 फीसदी के स्तर पर लाने का काम किया है जिससे गरीब जनता को सबसे बड़ी राहत पहुंची है।

देश को विकास के मार्ग में लाना सरकार की उपलब्धि : पीयूष गोयल मे कहा कि मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान देश को एक बार फिर विकास के मार्ग पर लाने का काम किया है। मोदी सरकार की कोशिशो के चलते देश दुनिया की 6वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर खड़ी हुई है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *