Connect with us

समाचार

अभी-अभी : मारा गया मसूद अजहर…रावलपिंडी अस्पताल में तोड़ा दम : सूत्र

Published

on

आ’तंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर मारा गया है। मीडिया में खबरें चल रही हैं कि वो भारत की एयर स्ट्राइक के दौरान घायल हुआ और रावलपिंडी आर्मी अस्पताल में मारा गया।  News 18 की खबर के अनुसार मसूद मर चुका है बस ऑपचारिक ऐलान बाकी है।

हाल ही में CNN को दिए एक इंटरव्यू में पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कहा था, ‘जितना मेरी जानकारी है वह काफी बीमार है। वह इतना बीमार है कि वह घर से बाहर नहीं जा सकता।विदेश मंत्री ने दावा किया था कि जैश-ए-मौहम्मद ने पुलवामा आ’तंकी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। वहीं रिटायर्ड कर्नल आशीष खन्ना ने कहा किहो सकता है कि मौलाना मसूद एयर स्ट्राइक में ही घायल हुआ और उसी कैम्प में रहा हो जिस पर स्ट्राइक हुई। और अब इलाज के दौरान मरा हो, लेकिन पाकिस्तान इस बात को भी छुपाना चाहता होगा।

Image result for मसूद अजहर

वहीं मसूद के छोटे भाई मौलाना अम्मार ने भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान में घुसकर की गई एयर स्ट्राइक की पुष्टि की है। उसका एक ऑडियो सामने आया है, जिसमें वह भारत की कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों की तबाही का रोना रो रहा है। इससे पहले पाकिस्तान सरकार ने भारतीय वायुसेना की कार्रवाई में किसी तरह के नुकसान की खबर को खारिज किया था।

Image result for मसूद अजहर

यह ऑडियो 28 फरवरी का है, जिसमें मौलाना अम्मार ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक में बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आ’तंकी कैंपों के तबाह होने की बात कह रहा है। मौलाना अम्मार जैश-ए-मोहम्मद की अफगानिस्तान और कश्मीर में आ’तंकी गतिविधियों को अंजाम देने में मदद करता है। पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार ताहा सिद्दीकी ने अम्मार का यह ऑडियो ट्विटर पर पोस्ट किया। यही ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस बात को कुबूल किया था कि जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर पाकिस्तान में है। मसूद अजहर को लेकर पाकिस्तान पर भारत समेत दुनिया के कई देशों को जबरदस्त दबाव है। संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर को वैश्विक आ’तंकी घोषित करने के लिए प्रस्ताव भी लाया गया है।

भारत द्वारा पुलवामा आ’तंकी हमले के डोजियर सौंपे जाने और चौतरफा दबाव के बाद शनिवार को पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के मुख्य ठिकानों को अपने कब्जे में लेने का भी दावा किया है।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ पर हुए आ’तंकी हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इस हमले के बाद भारतीय वायुसेना के मिराज लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आ’तंकी ठिकानों पर बम बरसाए थे। भारत की इस कार्रवाई में कई आ’तंकवादी मारे गए थे। 21 मिनट तक चली भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई की पाकिस्तानी वायुसेना को खबर तक नहीं लगी।

Image result for मसूद अजहर

इसके बाद जब सुबह पाकिस्तान को भारत की कार्रवाई का पता चला, तो उसने भारतीय क्षेत्र में हवाई हमला कर दिया। इस दौरान दोनों देशों के बीच सीमा पर जबरदस्त हवाई भिड़ंत हुई। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के हाईटेक F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। इस दौरान भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान भी गिर गया और इसको उड़ा रहे पायलट अभिनंदन वर्द्धन पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में चले गए, जहां पाकिस्तानी सेना ने उनको पकड़ लिया।

इसके बाद भारत ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए अभिनंदन को छोड़ने को कहा, जिसके बाद गुरुवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को अभिनंदन को रिहा करने का ऐलान करना पड़ा। फिर शुक्रवार को पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर से भारत को सौंप दिया

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *