Connect with us

समाचार

अभी-अभी : 2019 के लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर रहे हैं मुख्य चुनाव आयुक्त

Published

on

देश में 17वीं लोकसभा चुनने के लिए आम चुनावों का ऐलान हो गया है।  चुनाव आयोग ने विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील आरोड़ा ने कहा कि इस बार हमने मौसम और त्यौहारों का भी ध्यान रखा है। साथ ही बच्चों की परीक्षा का भी ध्यान रखा गया है। इस बार आठ करोड़ वोटर बढ़े हैं।

Image result for लोकसभा चुनावों

2014 में नौ चरण में हुए थे चुनाव, किस-किस चरण में किन राज्यों में हुआ था चुनाव:
पहला चरण: 7 अप्रैल – असम, त्रिपुरा, दूसरा चरण: 9 अप्रैल – अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड,तीसरा चरण: 10 अप्रैल – बिहार, हरियाणा, झारखंड, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, लक्षद्वीप, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर,चौथा चरण: 12 अप्रैल- असम, सिक्किम, त्रिपुरा,पांचवा चरण: 17 अप्रैल- बिहार, गोवा, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल,छठा चरण: 24 अप्रैल- असम, बिहार, जम्मू-कश्मीर, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पुद्दुचेरी,सातवां चरण: 30 अप्रैल- बिहार, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादर नागर हवेली, दमन दीव,आठवां चरण: 7 मई- बिहार, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, नौवां चरण: 12 मई- बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल।

Related image

चुनाव में 33% सीटों पर महिलाओं को टिकट: BJD :  ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को कहा कि बीजेडी आगामी लोकसभा चुनाव में महिलाओं को 33 प्रतिशत सीटों पर मैदान में उतारेगी। केन्द्रपाड़ा में एक सम्मेलन के दौरान इसकी घोषणा करते हुये बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष ने कहा कि यह ऐतिहासिक कदम देश में महिला सशक्तीकरण की अगुवाई करेगा। पटनायक की घोषणा का यह भी मतलब है कि बीजेडी राज्य में लोकसभा की 21 सीटों में से कम से कम 7 सीटों पर महिलाओं को टिकट देगी।

एयर स्ट्राइक बीजेपी का चुनावी मुद्दा : विदेश मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता सुषमा स्वराज ने रविवार को संकेत दिया कि 14 फरवरी को पुलवामा ह’मले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ सेना की कार्रवाई बीजेपी के लिए एक चुनावी मुद्दा होगा। स्वराज ने कहा, ‘हमें सवाल पूछने चाहिए कि क्या हमारे जवानों को आ’तंकी ठिकानों पर ब’म गिराने के बाद शव गिनने चाहिए या हवाई हमला करने के बाद सुरक्षित लौटना चाहिए। बीजेपी कार्यकर्ताओं को उन लोगों से सवाल पूछने चाहिए जिन्होंने हमारे हवाई हमले के असर को लेकर संदेह जताए।’

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *