Connect with us

दुनिया

अमरीकी चुनाव: जो बिडेन को लगातार मिल रही जीत, ट्रंप से होगी कड़ी टक्कर

Published

on

वाशिंगटन। इस साल नवंबर में अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव होने जा रहे हैं। अभी पार्टियों केे प्राइमरी चुनाव हो रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप को टक्कर देने के लिए डेमोक्रेट्स में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन को बड़ी सफलता मिली। मंगलवार को मिचीगेन समेत कुल चार राज्यों में हुए प्राइमरी चुनाव में जो बिडेन ने जीत हासिल की।

इसके साथ ही पार्टी में बर्नी सैंडर्स के खिलाफ उम्मीदवारी की जंग में जो बिडेन की स्थिति और ज्यादा मजबूत हुई है। जिन राज्यों में जो बिडेन को जीत मिली है, वहां पर डेलिगेट्स की संख्या काफी अधिक है। इससे पहले बीते मंगलवार को हुए सुपर ट्यूसडे में भी जो बिडेन को भारी सफलता मिली थी।

डेमोक्रेट्स पार्टी के प्राइमरी चुनावों में अब तक जो बिडेन के समर्थन में कुल 823 डेलिगेट्स मौजूद हैं। वहीं बर्नी सैंडर्स के पास सिर्फ 663 डेलिगेट्स हैं। डेमोक्रेट पार्टी का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए कुल 1991 डेलिगेट्स चाहिए। गौरतलब है कि डेमोक्रेट्स की ओर से जुलाई में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का ऐलान किया जाएगा।

गौरतलब है कि बर्नी सैंडर्स इससे पहले इस रेस में सबसे आगे थे और डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दिए जा रहे बयान काफी प्रचलित हो रहे थे। हालांकि, बीते एक माह में खेल बदल गया। बर्नी सैंडर्स कई बार भारत की मोदी सरकार की आलोचना कर चुके हैं, जिसकी वजह से वो यहां भी सुर्खियों में रहते हैं।

अगर रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी की बात करें तो वहां डोनाल्ड ट्रंप एकतरफा बढ़त बनाए हुए हैं। इस प्राइमरी में डोनाल्ड ट्रंप को अबतक 1099 डेलिगेट्स का साथ मिला रहा है। वहीं दूसरे उम्मीदवार बिल विल्ड के पास सिर्फ 1 डेलिगेट्स हैं। ऐसे में रिपब्लिकन की ओर से ट्रंप की उम्मीदवारी तय मानी जा रही है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.