Connect with us

देश

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सबसे खराब दौर में भारत की इकोनॉमी और राजेश्वर राव ने RBI के डिप्टी गवर्नर का पदभार संभाला

Published

on

सबसे खराब दौर में भारत की इकोनॉमी, लंबे लॉकडाउन ने तोड़ी कमर: विश्वबैंक

वर्ल्ड बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था में बड़ी गिरावट की आशंका जताई है। वर्ल्ड बैंक ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 9.6 फीसदी की गिरावट दर्ज हो सकती है। इससे पहले रेटिंग एजेंसी फिच ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 10.5 फीसदी, गोल्डमैन ने 14.8 फीसदी और एशियन डेवलपमेंट बैंक ने 9 फीसदी अनुमानित गिरावट की बात कही थी।

वर्ल्ड बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री हैंस टिमर ने कहा भारतीय अर्थव्यवस्था अब तक की सबसे बुरी हालत में है और यह 1991 तक चले बैलेंस ऑफ पेमेंट क्राइसिस से भी ज्यादा गंभीर स्थिति है। वर्ल्ड बैंक विशेषज्ञ ने अर्थव्यवस्था में इस अनुमानित गिरावट के पीछे कोरोना संकट के चलते भारत में शुरुआत में लगाए गए सख्त लॉकडाउन को सबसे बड़ा कारण बताया है। इसके अलावा भारत में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामले भी एक अहम कारण हैं।

भारत में ज्वाइंट वेंचर खत्म करेंगे टाइटन कम्पनी और मोंटब्लैंक

टाटा ग्रुप के नेतृत्व वाले टाइटन कम्पनी ने गुरुवार को कहा कि वह जर्मन लक्जरी ब्रांड मोंटब्लैंक के साथ जारी ज्वाइंट वेंचर को खत्म करने जा रहा है। टाइटन कम्पनी ने कहा है कि वह अपने प्राइमरी बिजनेस और प्रोपिएटरी ब्रांड्स पर फोकस करना चाह रहा है और इसी कारण उसने यह फैसला लिया है। ज्वाइंट वेंचर के एग्रीमेंट के अनुसार यह पार्टनरशिप दिसम्बर 2020 में खत्म हो जाएगी।

मोंटब्लैंक का द इंडिया ज्वाइंट वेंचर मौजूदा मोंटब्लैंक इंडिया रिटेल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा साल 2014 में शुरू की गई थी और इसमें टाइटन की 49 फीसदी हिस्सेदारी है।

पैनासोनिक ने भारत में लॉन्च किया फ्लैगशिप कैमरा-ल्यूमिक्स एस5

पैनासोनिक ने गुरुवार को अपने फ्लैगशिप एस सीरीज हाइब्रिड फुल फ्रेम मिररलेस कैमरा ल्यूमिक्स एस5 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया। इस आइकोनिक कैमरे की बॉडी की कीमत 1.64 लाख रुपये होगी और किट के लिए 1.89 लाख रुपये खर्च करने होंगे। ल्यूमिक्स एस5 ेमं 24.2एमपी फुल फ्रेम सीमॉस सेंसर लगा है जो डायनामिक रेंज के साथ-साथ हाई सेंसिविटी परफॉर्मेस के लिए जाना जाता है।

राजेश्वर राव ने आरबीआई के डिप्टी गवर्नर का पदभार संभाला

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कार्यकारी निदेशक एम. राजेश्वर राव को आरबीआई का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है। नियुक्ति समिति ने बुधवार को राव को डिप्टी गवर्नर बनाए जाने का अनुमोदन किया है। राव वर्तमान में केंद्रीय बैंक के साथ एक कार्यकारी निदेशक हैं।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के एक नोटिफिकेशन में कहा गया है, “मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के पद पर भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक एम. राजेश्वर राव की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।”

राव आरबीआई एन. एस. विश्वनाथन की जगह लेंगे। यह पद छह महीने से यह पद खाली पड़ा हुआ था। विश्वनाथन 31 मार्च को सेवानिवृत्त हुए थे।

सैमसंग ने गैलेक्सी ए21एस का नया वेरिएंट पेश किया

सैमसंग ने गुरुवार को गैलेक्सी ए21एस स्मार्टफोन के नए वेरिएंट के लॉन्च की घोषणा की। सैमसंग ने कहा है कि उसने इस फोन के 6जीबी-128जीबी वेरिएंट के लिए भारत में 17,499 रुपये की कीमत तय की है।

साथ ही कम्पनी ने आईसीआईसीआई बैंक डेबिट या क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने और ईएमआई ट्रांजेक्शन चुनने पर 750 रुपये की अतिरिक्त छूट भी देने का फैसला किया है।
इस स्मार्टफोन में 6.5 इंच एचडीप्लस इंफिनिटी-ओ डिस्प्ले है और इसका आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। इस फोन में लेटेस्ट इक्सिनोस 850 चिपसेट लगा है। फोन में क्वाड कैमरा सेटअप है। इसका प्राइमरी कैमरा 48एमपी का है जबकि इसमें 13एमपी का सेल्फी सेंसर है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.