Connect with us

विशेष

आ’तंकियों के मंसूबों पर पानी फेरेगी दिल्ली पुलिस की हाइटेक बस…इंडिया गेट पर की गई तैनात

Published

on

देश की राजधानी दिल्ली को सुरक्षा के लिहाज से काफी संवेदनशील माना जाता है। ऐसे में आतंकी हमलों से लोहा लेने के लिए दिल्ली पुलिस के बेडे में एक हाईटेक बस शामिल की गई है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने इस बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बस को इंडिया गेट की स्ट्रेटेजिक लोकेशन पर तैनात किया गया है।

इमर्जेंसी में तुरंत होगा एक्शन : बस एक तरह का कंट्रोल सिस्टम है। जिसकी मदद से आ’तंकी हमलों जैसी इमर्जेसी में तुरंत ऐक्शन लिया जा सकेगा। बस के अंदर बने मोबाइल कंट्रोल रूम जल्द जानकारी पहुंचाने, प्रसारित करने और त्वरित फैसले लेने में मददगार साबित होंगे। इस कंट्रोल कंट्रोल सिस्टम वैन पर 3.75 करोड़ रुपये का खर्च आया है, जो 6 माह में बनकर तैयार हुई है। इसमें कॉन्फ्रेंस रूम, ऑपरेशन सेंटर, इक्विपमेंट सेक्शन, कम्यूनिकेशन सेक्शन और आधुनिकतम सर्विलांस सिस्टम दिया गया है।

delhi police bus

बस की शॉर्ट नोटिस पर होगी तैनाती : बस को शॉर्ट नोटिस पर स्टैटिजिक लोकेशन पर तैनात किया जा सकता है ताकि जल्द से जल्द जानकारी मिल सके।’ इस बस में जरूरी वायरलेस नेट दिए गए हैं ताकि सभी जिलों के साथ संपर्क कर जानकारी पहुंचाई जा सके। जरूरत को देखते हुए दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में सुरक्षा और ट्रैफिक की सूचना और जानकारी पहुंचाई जा सकती है।

delhi police bus

वीडियो सर्विलांस में सक्षम : यह बस एयर कंडिशन्ड है, इसकी बॉडी एयरोडायनमिक है और इंटीरियर खूबसूरत है। इसमें इंटीग्रेटेड कॉम्यूनिकेशन सिस्टम, वॉइस लॉगर्स,

delhi police bus

वायरलेस रेडियो ऑपरेटर कॉन्सोल और क्लोज्ड सर्किट टेलिविजन दिया गया है। इसमें डे-नाइट जूम कैमरा दिए गए हैं जो आसपास के इलाकों का विडियो सर्विलांस करने में सक्षम हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *