Connect with us

लाइफ स्टाइल

आप इस नए एक्सप्रेसवे के साथ 12 घंटे के भीतर दिल्ली से मुंबई पहुंचने में सक्षम होंगे!

Published

on

सरकार ने एक नए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की घोषणा की है जो दो प्रमुख महानगरों को जोड़ेगा और यात्रा समय को घटाकर 12 घंटे कर देगा। महत्वाकांक्षी परियोजना आठ लेन का एक्सप्रेसवे होगा और इसे एक्सेस-नियंत्रित किया जाएगा, जिससे यातायात और सड़क यात्रा का समय कम होगा।

ग्रीनफील्ड परियोजना, एक्सप्रेसवे दो शहरों को जयपुर और वडोदरा के माध्यम से जोड़ेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इसके बाद दिल्ली-गुरुग्राम-मेवात-कोटा-रतलाम-गोधरा-वड़ोदरा-सूरत-दहिसर-मुंबई मार्ग होगा। 1320 किलोमीटर लंबा उद्यम दोनों शहरों के बीच 150 किमी की दूरी तय करेगा।

एक्सप्रेसवे भारत सरकार की 42,000 किलोमीटर की आर्थिक गलियारे परियोजना के तहत आता है, जिसका नाम भारतमाला परियोजन है । इस एक्सप्रेसवे के निर्माण पर 90,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, साथ ही 9,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया जाएगा, जो कि 29 किमी के नए द्वारका एक्सप्रेसवे के लिए आवंटित किया जाएगा, जो गुड़गांव को बायपास करेगा।

आप इस नए एक्सप्रेसवे के साथ 12 घंटे के भीतर दिल्ली से मुंबई पहुंचने में सक्षम होंगे!  नीती चोपड़ा द्वारा 2/3

कार्य को पाँच चरणों में विभाजित किया जाएगा और एक्सप्रेसवे 30-36 महीनों में चालू और चालू होने की उम्मीद है।

यह यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समझदारी से योजना बनाई गई है। यदि आप एक्सप्रेसवे की 5 किमी लंबी सुरंग का उपयोग करके उड़ान भरने के लिए सीधे दिल्ली हवाई अड्डे पर जा सकते हैं, तो इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा टर्मिनल 3 की ओर जाता है। इस परियोजना में प्रमुख बिंदुओं पर क्रॉस-रोड अंडरपास होंगे और एक कुशल परिवहन प्रणाली होगी। परिवहन में आसानी की सुविधा के लिए।

आप इस नए एक्सप्रेसवे के साथ 12 घंटे के भीतर दिल्ली से मुंबई पहुंचने में सक्षम होंगे!  नीती चोपड़ा द्वारा 3/3

परियोजनाओं के लिए आधारशिला रखी गई है। उच्च उम्मीदें हैं कि इस परियोजना से उन पिछड़े क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा जो मार्ग के साथ-साथ हैं। विनिर्माण और पर्यटन जैसे उद्योग इन क्षेत्रों में वृद्धि देखेंगे।

अब हमें बस इतना करने की ज़रूरत है कि परियोजना पूरी होने की प्रतीक्षा है ताकि हम कुछ गंभीर सप्ताहांत की योजना बना सकें!

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *