Connect with us

मनोरंजन

आसान नहीं होती चीयरलीडर्स की ज़िंदगी, अपनी जॉब के दौरान झेलना पड़ता है ये सब

Published

on

हमारे देश में हर साल IPL का इंतजार किया जाता है क्योंकि एक तो भारतवासियों का क्रिकेट प्रेम जग जाहिर है और ऊपर से जब कई देशों के खिलाड़ी भारत में आकर Cricket खेलते हैं तो लोगों का रोमांच और ज्यादा बढ़ जाता है।

Related image

लेकिन आईपीएल का रोमांच सिर्फ क्रिकेटर्स और लोगों के उत्साह तक सीमित नहीं है बल्कि इसमें चीयरलीडर्स ( Cheerleaders ) की भी अहम भूमिका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक चीयरलीडर की जिंदगी उतनी भी आसान नहीं होती है जितना हम सोंचते हैं, बल्कि उन्हें अपनी जॉब के दौरान काफी कुछ सहना पड़ता है जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

Image result for Cheerleaders IPL

आपने देखा होगा कि चीयरलीडर्स आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करती हैं और अपने डांस से मैच देख रही ऑडियंस का मनोरंजन भी करती हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए एक चीयरलीडर को मैच से पहले कड़ी मेहनत करनी पड़ती है साथ ही खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर काफी तैयार करना पड़ता है

Related image

जिससे वो अपनी जॉब को बखूबी पूरा कर सकें। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि एक चीयरलीडर खुद को किस तरह से तैयार करती है।

Image result for Cheerleaders IPL

रातभर जागकर करती हैं प्रैक्टिस

आपने देखा होगा कि जैसे ही कोई खिलाड़ी ग्राउंड पर अच्छा प्रदर्शन करता है तो चीयरलीडर्स उन्हें प्रोत्साहित करने लगती हैं। इसके साथ ही वो डांस भी करती हैं और पूरे मैच के दौरान ये सिलसिला जारी रहता है।

Image result for Cheerleaders IPL

आपको बता दें कि दिन में मैच के बाद जमकर मेहनत करने से चीयरलीडर्स काफी थक जाती हैं जिसके बाद वो रात भर जागकर खुद को अगले मैच के लिए तैयार करती हैं और डांस प्रैक्टिस करती हैं। इस वजह से उन्हें सोने का कम समय मिलता है लेकिन फिरभी वो बखूबी अपने काम को पूरा करती हैं।

Image result for Cheerleaders IPL

अपने शरीर को देती हैं कड़ी ट्रेनिंग

हर चीयरलीडर अच्छी तरह से परफॉर्म करने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज करती हैं जिनमें बॉडी को फ्लेक्सिबल रखना भी काफी अहम होता है। एक चीयरलीडर जिम में कई घंटों तक एक्सरसाइज करती हैं और इसके बाद वो अपनी डांस प्रैक्टिस करती हैं और तब जाकर वो अच्छे से परफॉर्म कर पाती हैं।

Image result for Cheerleaders IPL

ये होता है मेहनताना

अगर आप सोच रहे हैं कि एक चीयरलीडर को बहुत अच्छी सैलरी मिलती है तो ऐसा नहीं है क्योंकि चीयरलीडर्स को हर महीने 70 से 80 हज़ार रुपये की सैलरी मिलती है ऐसे में ये बहुत ज्यादा भी नहीं होती है लेकिन फिर भी चीयरलीडर्स अपने काम को अच्छी तरह से करती हैं।

Cheerleaders Reveal What Exactly Happens During The IPL

मैच के दौरान भेजा जाता है इन्हें

चीयरलीडर्स को एजेंसियों की तरफ से आईपीएल मैच में भेजा जाता है। ऐसे में इन एजेंसियों को भी अपनी कमाई का कुछ भाग चीयरलीडर्स को देना पड़ता है। इस तरह से देखें तो चीयरलीडर्स की कमाई हुई सैलरी भी काफी कम हो जाती है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *