Connect with us

बॉलीवुड

इंटरनेट पर 15 Unsanskari भारतीय चीजें जो पूरी तरह से देखने लायक हैं

Published

on

हम एक ऐसे देश में रहते हैं, जहाँ कोई भी व्यक्ति यौन संबंध नहीं रखता है, लेकिन जनसंख्या बढ़ती रहती है, क्योंकि जब असंसारी से’क्स पर चर्चा करते हैं, तो सनसनी मोर के आंसू बहने में मदद कर सकते हैं।

लेकिन, यदि आप संस्कार शिक्षा को खोदने के मूड में थे और वास्तव में अनकांशसारी चीजों को जानते हैं, आनंद लेते हैं और समझते हैं, तो यह देखने के लिए एकदम सही ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सूची है:

1. अन-स्वतंत्रता

2015 की इस फिल्म में लेस्बियन रिलेशन दिखाया गया था, जिसमें दीपा मेहता की 1996 की फ़िल्म फायर भी शामिल थी। दोनों फिल्मों को पहले प्रतिबंधित कर दिया गया था, हालांकि बाद में कई विरोध प्रदर्शनों के बाद रिलीज हुई।

जाहिर है, सेंसर बोर्ड समय के साथ आगे बढ़ने में विश्वास नहीं करता है।

स्रोत: हिंदुस्तान टाइम्स

आप नेटफ्लिक्स पर फिल्म देख सकते हैं ।

2. द पेंटेड हाउस – चयम पूसिया विडू

फिल्म को न केवल इसलिए अलग रखा गया क्योंकि यह एक गहन मनोवैज्ञानिक नाटक था, बल्कि इसलिए भी क्योंकि इसने स्क्रीन पर महिला नग्नता को प्रदर्शित किया था – कुछ ऐसा जो फिल्म को सीबीएफसी द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था।

स्रोत: YouTube

आप नेटफ्लिक्स पर फिल्म देख सकते हैं ।

3. द पिंक मिरर (गुलाबी ऐना)

यह फिल्म ट्रांससे’क्सुअल लोगों के जीवन में एक बहादुर थी, लेकिन सीबीएफसी ट्रांससे’क्सुअलिटी के कुंद और बहुत जरूरी चित्रण को संभाल नहीं पाई और इस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

स्रोत: Indiawest.com

आप नेटफ्लिक्स पर फिल्म देख सकते हैं ।

4. पानी

दीपा मेहता द्वारा तत्वों की त्रयी में दूसरी फिल्म, इस फिल्म ने अपनी रिलीज के समय काफी हलचल मचाई क्योंकि यह भारत में विधवाओं के साथ होने वाली अतार्किक रूढ़िवादी स्थितियों से निपटती थी, आज भी है।

स्रोत: mubi.com

आप अमेज़न पर फिल्म देख सकते हैं , प्रति दृश्य भुगतान कर सकते हैं ।

5. वासना की कहानियाँ

नेटफ्लिक्स की नवीनतम विशेष एक महिला के दृष्टिकोण से इच्छा की खोज करती है। वाइब्रेटर्स से लेकर ओर्गास्म तक, फिल्म ने स्क्रीन पर सबकुछ दिखाया – लेकिन शायद सबसे मजबूत दृश्य जो महिलाओं का प्रतिनिधित्व करते थे, वे अपनी इच्छाओं के मालिक थे।

स्रोत: फ़र्स्टपोस्ट

आप नेटफ्लिक्स पर फिल्म देख सकते हैं ।

6. खुजली

इस लघु फिल्म ने दो अवधारणाओं को एक साथ लाया, जो ‘भारतीय समाज’ के लिए अलग-थलग हैं – एक बड़े युगल की से’क्स और बीडीएसएम की इच्छा।

स्रोत: bookmyshow.com

आप YouTube पर फिल्म देख सकते हैं ।

7. मामा के लड़के

एक फिल्म है कि पांडवों और द्रौपदी के प्रतिष्ठित शादी twists निश्चित रूप से कुछ है कि सीबीएफसी कि बदला है पद्मावती को Padmaavat  साथ ठीक नहीं किया गया है।

स्रोत: डेक्कन क्रॉनिकल्स 

आप YouTube पर फिल्म देख सकते हैं ।

8. ब्रह्म नमन

आपको नायक के कुछ कार्यों से नफरत हो सकती है लेकिन आप फिल्म से नफरत नहीं करते हैं क्योंकि चरित्र से घृणा होती है क्योंकि फिल्म में चित्रित यौन दमन एक बहुत ही यथार्थवादी परिदृश्य है जो भारत में बड़े हो रहे अधिकांश लोगों ने अनुभव किया होगा।

स्त्रोत: लाइवमिंट

आप नेटफ्लिक्स पर फिल्म देख सकते हैं ।

9. लिपस्टिक अंडर माय बुरखा

इस फिल्म की खास बात यह है कि इसने यह स्पष्ट कर दिया कि जिस उम्र में हम रहते हैं, महिलाओं को हमेशा एक अलग (अक्सर अतार्किक) नैतिक कोड के अधीन किया जाएगा, कोई फर्क नहीं पड़ता कि उम्र, या सामाजिक स्तर, वे संबंधित हैं।

स्रोत: हिंदुस्तान टाइम्स

आप अमेजन प्राइम वीडियो पर फिल्म देख सकते हैं ।

10. पार्च्ड

एक खूबसूरत फिल्म जिसमें दिखाया गया कि कैसे महिला मित्रता और समर्थन दोनों में पितृसत्ता और आधारहीन परंपराओं से लड़ने की शक्ति है।

स्रोत: wordpress.com

आप अमेजन प्राइम वीडियो पर फिल्म देख सकते हैं ।

11. गुस्से में भारतीय देवी

यह फिल्म उन अनुचित पाबंदियों से लड़ने में एक साहसिक भूमिका थी, जो समाज में महिलाओं पर होती हैं – सभी ‘हमारी सुरक्षा’ के दावों में।

स्रोत: cine-tales.com

 आप नेटफ्लिक्स पर फिल्म देख सकते हैं ।

12. कमला की मट

1989 में रिलीज़ हुई, यह फिल्म अपने समय से बहुत आगे थी क्योंकि इसने विवाह पूर्व से’क्स और अनचाहे गर्भ जैसे मुद्दों से निपटा था जिसे अब भी चर्चा के लिए वर्जित विषय माना जाता है। सालों बाद, कीया उसी मुद्दे पर एक नाटकीय फिल्म थी, लेकिन यह इस कृति के करीब भी नहीं आई।

स्रोत: YouTube

आप हॉटस्टार पर फिल्म देख सकते हैं ।

13. गांडू

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म निश्चित रूप से संस्कार संवेदनशील दर्शकों के लिए नहीं थी , खासकर इसकी स्पष्ट भाषा और न्यडिस्ट दृश्यों के कारण। हालांकि, एक रैपर की यात्रा में फिल्म के गहन चित्रण ने इसे विभिन्न फिल्म समारोहों में सराहा।

आप नेटफ्लिक्स पर फिल्म देख सकते हैं ।

14. लोव

एक सुंदर रोमांटिक ड्रामा, लोव समलैंगिक संबंधों से संबंधित है; लेकिन फिल्म का मुख्य आकर्षण यह था कि कैसे पात्रों और उनकी यौन अभिविन्यास के बारे में विस्तृत विवरणों के लिए जाने के बजाय, फिल्म ने बेहद सहज सेटिंग में समान-से’क्स संबंधों को दिखाया। यह था की प्रशंसा की अपनी ‘भारत में समलैंगिक संबंधों के उपचार पर ताजा परिप्रेक्ष्य’ के लिए।

स्रोत: YouTube

आप नेटफ्लिक्स पर फिल्म देख सकते हैं ।

15. रंग रसिया

19 वीं सदी के भारतीय चित्रकार राजा रवि वर्मा के जीवन पर आधारित, फिल्म में तिरछी धारणा समाज की महिलाओं, विशेष रूप से वेश्याओं के प्रति एक दृढ़ प्रतिबिंब है; और एक पुरुष के कार्यों के बावजूद, समाज हमेशा महिला पर दोष डालने का प्रयास करता है।

स्रोत: ज़ी न्यूज़

आप नेटफ्लिक्स पर फिल्म देख सकते हैं ।

16. पप्पू और पापा

वाई फिल्मों की यह 8 एपिसोड लंबी वेब श्रृंखला उन बेहतरीन तरीकों में से एक है जिसमें डिजिटल मीडिया ने यौन शिक्षा के विषय से निपटा है – ऐसा कुछ जो हम में से अधिकांश अभी भी खुले तौर पर चर्चा नहीं करते हैं।

स्रोत: yashrajfilms.com

आप पूरी श्रृंखला YouTube पर देख सकते हैं ।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *