Connect with us

लाइफ स्टाइल

कल से आपकी जिंदगी में बदलने वाला है बहुत कुछ, बैंकिंग से लेकर रसोई तक पड़ेगा असर

Published

on

बुधवार से जुलाई महीना शुरू हो रहा है. कोरोना काल में 1 जुलाई से जहां एक तरफ सरकार अनलॉक-2 की प्रक्रिया को शुरू कर रही है, वहीं दूसरी तरफ आपके घर की रसोई से लेकर के जेब पर भी कई बातों का असर पड़ेगा. आम आदमी वैसे ही कोरोना और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हो रहा है, ऐसे में कल से बैंकिंग नियमों और एलपीजी की कीमतों में भी बदलाव होगा. आइये जानते हैं कौन-कौन से प्रमुख बदलाव आपके जीवन में 1 जुलाई से होने वाले हैं….

एटीएम ट्रांजेक्शन पर नहीं मिलेगी छूट

ATM Transaction हो गया फेल और पैसे कट गए, तो ...

बुधवार से सभी बैंकों के खाताधारकों को एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन करने पर किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी. पहले की तरह हर महीने केवल मेट्रो शहरों में आठ और नॉन मेट्रो शहरों में 10 ट्रांजेक्शन ही लोग कर सकेंगे. कोरोना वायरस के चलते पहले लोगों को एटीएम से असीमित निकासी की सुविधा दी गई थी.

फिर से खाते में रखना होगा मिनिमम बैलेंस

मिनिमम बैलेंस न रखने पर बैंकों ने ...

खाताधारकों को अपने बैंकों के नियमों के हिसाब से हर माह बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखना होगा. मिनिमम मंथली बैलेंस मेंटेन रखने की जरूरत को लॉकडाउन के दौरान खत्म कर दिया था. मेट्रो सिटी, शहरी और ग्रामीण इलाकों में अलग-अलग मिनिमम बैलेंस का चार्ज लगता है.

मिलेगा कम ब्याज

Negative Interest Rates Coming Soon to a Bank Near You? – My ...

सबसे बड़ी मार ग्राहकों के खाते पर मिलने वाले ब्याज पर पड़ी है. ज्यादातर बैंक बचत खाते में मिलने वाले ब्याज में कमी कर देंगे. जहां पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों को मिलने वाले ब्याज में 0.50 फीसदी की कमी की जाएगी, वहीं अन्य सरकारी बैंकों में भी अधिकतम 3.25 फीसदी ब्याज मिलेगा.

खाता होगा फ्रीज

इसके साथ ही 1 जुलाई से कई बैंकों में डॉक्यूमेंट जमा नहीं कराने पर लोगों के खाते फ्रीज हो जाएंगे. बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ ही विजया बैंक और देना बैंक में भी ये नियम लागू हो गया है. गौरतलब है कि विजया और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो चुका है.

बदलेंगी एलपीजी, हवाई ईंधन की कीमतें

तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर और हवाई ईंधन की नई कीमतों की घोषणा करती हैं. पिछले कुछ महीनों से कीमतों में इजाफा हो रहा है. वहीं पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से उम्मीद लग रही है कि लोगों की रसोई के साथ ही हवाई किराये में लागत काफी बढ़ जाएगी.

अटल पेंशन योजना का बदलेगा नियम

अटल पेंशन योजना : अपने आप कट जाएगा ...

अटल पेंशन योजना (APY) में 30 जून के बाद Auto debit फिर शुरू हो सकता है. PFRDA के 11 अप्रैल के सर्कुलर के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के कारण इस सुविधा को 30 जून तक रोका गया था. इसलिए बैंकों ने अटल पेंशन योजना से ऑटो डेबिट रोक दिया था. 1 जुलाई से यह फिर शुरू हो सकता है.

एमएसएमई का ऑनलाइन पंजीकरण

सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम (एमएसएमई) 1 जुलाई से ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे. सरकार ने इस संदर्भ में बताया था कि यह पंजीकरण स्वघोषित जानकारियों के आधार पर होगा, इसके लिए दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी. मामले से जुडे़ अधिकारी ने बताया कि उद्यमों के पंजीकरण की प्रक्रिया आयकर और जीएसटी के साथ जोड़ी जा रही है. यहां दी गई जानकारियों का सत्यापन पैन नंबर और जीएसटीआईएन के विवरण से किया जाएगा.

कोरोना काल में PF का पैसा निकालने की आखिरी तारीख

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन में पीएफ से पैसा निकालने के लिए नियमों में ढील दी थी. अगर आप अपने पीएफ अकाउंट से कुछ राशि निकालना चाहते हैं तो एक जुलाई से होने जा रहा ये बदलाव महत्वपूर्ण है. एक जुलाई से आप ऐसा नहीं कर पाएंगे. ये सुविधा केवल 30 जून तक थी.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *