Connect with us

विशेष

केजरीवाल बोले- दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 30%, ऑक्सीजन की कमी, सिर्फ 100 ICU बेड बचे

Published

on

राजधानी दिल्ली में कोरोना अब हर दिन नए रिकॉर्ड बनाने लगा है. यहां शनिवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 24,375 नए मामले सामने आए. यानी हर घंटे एक हजार से ज्यादा संक्रमित मिले. एक दिन में सबसे ज्यादा संक्रमित मिलने का ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसी तरह बीते 24 घंटे में 167 लोगों ने कोरोना से जान भी गंवाई. ये भी अब तक का मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

कोरोना से बिगड़ते हालातों पर रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया कि, पिछले 24 घंटे में 24 हजार केस आए थे और उससे पिछले 24 घंटे में साढ़े 19 हजार केस आए थे. इससे पता चल रहा है कि कोरोना तेजी से बढ़ रहा है. उससे भी ज्यादा चिंता की बात ये है कि दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 30% हो गया. जबकि इससे 24 घंटे पहले तक ये 24% था. दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए जो बेड रिजर्व हैं, वो काफी तेजी से खत्म होते जा रहे हैं. आईसीयू बेड्स की काफी कमी हो गई है. पूरी दिल्ली में मिलाकर 100 से भी कम आईसीयू बेड्स बचे हैं.

गुजरात: अहमदाबाद के अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत, मेडिकल एसोसिएशन ने  सरकार ने लगाई गुहार | Shortage of Oxygen in Ahmedabad Hospital Government  directed to sell 100 percent ...

सीएम केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में केंद्र सरकार के कुल मिलाकर 10000 बेड हैं जिसमें से अभी करीब 1800 बेड्स ही कोरोना के लिए रिजर्व हुए हैं हमारा निवेदन है कम बसे कम 7000 बेड्स कोरोना के लिए रिज़र्व करेंगे. अगले दो-तीन दिन में 6000 ऑक्सीजन बेड हम तैयार कर लेंगे. कई सारे अस्पतालों में हाई फ्लो ऑक्सीजन का इंतजाम कर रहे हैं. यमुना स्पोर्ट्स कंपलेक्स, कॉमन वेल्थ गेम, राधा स्वामी सत्संग, स्कूलों में भी इंतज़ाम कर रहे हैं.

कुंभ से आने वालों को क्वारनटीन जरूरी
केजरीवाल सरकार ने हरिद्वार कुंभ से दिल्ली लौटने वालों के लिए 14 दिन का क्वारंटीन जरूरी कर दिया है. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने एक आदेश जारी कर कहा है कि अगर आप 4 अप्रैल से लेकर अभी तक कुंभ गए हैं या फिर 18 अप्रैल से 30 अप्रैल तक कुंभ जा रहे हैं, तो ऐसे लोगों को अपनी सारी जानकारी नाम, दिल्ली का पता, फोन नंबर आईडी प्रूफ दिल्ली से जाने की तारीख और वापस दिल्ली में आने की तारीख आदि यह आदेश जारी होने के 24 घंटे के भीतर www.delhi.gov.in पर अपलोड करनी होगी. इसके अलावा जो भी हरिद्वार कुंभ गए हैं या फिर जा रहे हैं, तो उन्हें दिल्ली लौटने पर 14 दिन होम क्वारनटीन में रहना जरूरी होगा.

बेवजह घर से निकलने पर काटे चालान
दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का आज दूसरा दिन है. संक्रमण बढ़ रहा है, फिर भी लोग घरों से बेवजह निकल रहे हैं. इसलिए पुलिस अब ज्यादा सख्ती भी दिखाने लगी है. शनिवार को पुलिस ने बेवजह घरों से निकलने वालों 2,250 लोगो के चलान काटे हैं. 247 लोगों को गिरफ्तार किया और 447 लोगो के खिलाफ कोरोना के नियम तोड़ने के आरोप के एफआईआर दर्ज की है.

दिल्ली में आज वीकेंड कर्फ्यू का दूसरा दिन है.

नोएडा बॉर्डर पर चेकिंग कर रही पुलिस
दिल्ली से सटे नोएडा में भी कोरोना बढ़ रहा है. वहां भी 35 घंटे का कर्फ्यू लगाया गया है. दिल्ली नोएडा बॉर्डर पर हर तरफ बैरिकेडिंग कर दी गई है. सिर्फ एक छोटा रास्ता खोला गया है, जहां सभी गाड़ियों की चेकिंग की जा रही है. उसके बाद ही पुलिस नोएडा में एंट्री की इजाजत दे रही है. नोएडा में पिछले 24 घंटे में 17 अप्रैल को 402 केस सामने आए थे.

चेकिंग के बाद ही नोएडा में एंट्री मिल रही है.

NIMS को कोविड अस्पताल बनाया गया
ग्रेटर नोएडा स्थित नोएडा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस को कोविड अस्पताल घोषित किया गया है. यहां कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 300 बेड होंगे. यहां 15 अप्रैल से मरीजों की भर्ती भी शुरू हो गई है. अस्पताल में 35 बेड गंभीर मरीजों के इलाज के लिए और 16 कैजुअल्टी बेड बनाए गए हैं. इसके अलावा दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाले बाड़ा हिंदू राव को भी कोविड हॉस्पिटल में तब्दील किया गया है. आज से सेवा शुरू होने से पहले ही आईसीयू बेड फुल हो गए हैं. अस्पताल में 200 बेड की व्यवस्था है. इसके साथ ही 10 वेंटीलेटर और 10 आईसीयू बेड भी हैं.

कैट की मांग, 15 दिन लॉकडाउन लगे
कोरोना संक्रमण की रफ्तार को बढ़ते देख कारोबारी संस्था कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने दिल्ली के उपराजयपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल से दिल्ली में कम से कम 15 दिन का लॉकडाउन लगाने की मांग की है. कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि पिछले एक महीने के आंकड़े इस बात के गवाह हैं की यदि कोरोना की चेन को तुरंत नहीं रोका गया तो दिल्ली में कोरोना का बम फूटना तय है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *