Connect with us

विशेष

कैसे अभिनंदन ने पाकिस्तानी F-16 को PAK में घुसकर उड़ाया-नीचे खड़े लड़के ने रिकॉर्ड की वीडियो

Published

on

भारत के विंग कमांडर अभिनंदन 60 घंटे बाद देर शाम पाकिस्तान से अपने वतन वापस लौट आए। अभिनंदन का परिवार उन्हें लेने लिए बॉर्डर पर मौजूद था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभिनंदन सीमा पर उनकी पहली झलक दिखाई देने से लेकर बॉर्डर पार करने तक कुल 132 कदम चले। इस दौरान उनके चेहरे पर चोट के निशान और सूजन दिखाई दे रही थी। धीमे-धीमे चलते और जरूरी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद बॉर्डर पार आने में उन्हें करीब-करीब साढ़े सात मिनट का समय लगा। इस दौरान उन्होंने डार्क रंग का कोट और सफेद रंग की शर्ट पहन रखी थी। अभिनंदन ने बॉर्डर पार करने के बाद कहा कि देश लौटकर खुश हूं।

पाकिस्तानी लड़के ने रिकॉर्ड की अभिनंदन की वीडियो.:ट्वीटर पर एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि ये वीडियो तब की है जब अभिनंदन ने LOC पार की। वीडियो में एक फाइटर जेट आगे भाग रहा है तो दूसरा उसके पीछे।

भिनंदन ने देर शाम पार की बॉर्डर : विंग कमांडर अभिनंदन देर शाम करीब 9 बजकर 21 मिनट पर बॉर्डर पार करके भारत लौटे। इसके बाद उन्हें कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद सीधे अमृतसर भेज दिया गया। अभिनंदन को वायुसेना की एक टीम ने अटारी से रिसीव किया। विंग कमांडर के स्वागत में अटारी ज्वाइंट चेक पोस्ट (जेसीपी) पर लाखों लोग तिरंगा लिए इकट्ठे थे। अमृतसर एयरपोर्ट से उन्हें विशेष विमान के जरिए दिल्ली भेजा गया।

इस दौरान भी कुछ जरूरी प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी। इसस पहले अभिनंदन के बॉर्डर पार करने के बाद वहां मौजूद लोगों ने अपनी खुशी का इजहार किया। इंतजार में खड़े लोगों ने कहा कि उन्हें सुकून है कि देश का सपूत वापस लौट आया। बता दें कि वो भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को खदेड़ते हुए अभिनंदन सीमा पार कर गए थे। उसी दौरान उनका विमान मिग-21 क्रैश हो गया था। वे पाकिस्तान में जा गिरे। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने संसद में उन्हें वापस भेजने का ऐलान किया था।

परिवार से मिलने में लगेगा समय : मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अटारी लाने से पहले अभिनंदन को जिनेवा कन्वेंशन के नियमों के तहत रेड क्रॉस (आईसीआरसी) की इंटरनेशनल समिति को सौंपा जाएगा। यहां अभिनंदन का मेडिकल चेकअप करेगी। सोसाइटी जांच करेगी कि अभिनंदन को किसी तरह की शारीरिक चोट तो नहीं लगी है। साथ ही ये भी चेक किया जाएगा कि उन्हें कोई ड्रग्स तो दिया गया। क्योंकि उन्हें पाकिस्तान में एक इंजेक्शन लगाया गया था। इसके बाद उनसे कुछ सवाल भी पूछे जा सकते हैं। जांच के दौरान पाया गया कि उन्हें शारीरिक या मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया है तो वो जिनेवा कन्वेंशन के तहत पाकिस्तान के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है।

वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान दो दिन के बाद देश लौट आए। बुधवार को वह पाकिस्‍तानी विमान को उड़ाने के कारण पीओके में चले गए थे। यहां उनका विमान दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। इसके बाद उन्‍हें पाकिस्‍तान आर्मी ने गिरफ्तार कर लिया। हालांकि बाद में बढ़ते दबाव के कारण उन्‍हें विंग कमांडर अभिनंदन को वापस भेजना पड़ा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *