Connect with us

दुनिया

कोरोना के आगे फेल ट्रंप ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ पर फोड़ा ठीकरा, मेक्सिको को भी ठहराया जिम्मेदार

Published

on

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में कोरोना वायरस के मामलों में बेतहाशा वृद्धि के लिए ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ प्रदर्शन को जिम्मेदार ठहराया है। देश में कोरोना के कहर को लेकर आलोचनाओं में घिरे राषट्रपति ट्रंप ने बुधवार को सीधे तौर पर कहा कि पुलिस बर्बरता और नस्लवाद के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले युवा कोरोना मामलों में वृद्धि का कारण हैं, जो हाल के हफ्तों में देश भर के लगभग 30 राज्यों में देखा गया है।

यहां बता दें कि बीते 25 मई को एक अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की बीच सड़क पर हिरासत में लेने के बाद एक पुलिस वाले के द्वारा पैरों से गला दबाने के कारण वहीं पर मौत हो गई थी। इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसके बाद पूरे अमेरिका भर में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ के तहत विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए थे, जिसमें हर वर्ग के लोग शामिल हुए।

अब उसी प्रदर्शन पर ट्रंप ने कोरोना वायरस फैलाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, “संक्रमण के मामलों में वृद्धि के संभवत: कई कारण हैं। प्रदर्शनों के तुरंत बाद युवा अमेरिकियों के बीच संक्रमण मामलों में वृद्धि शुरू हुई, जिसके बारे में आप अच्छी तरह से जानते हैं कि उन प्रदर्शनों के पीछे क्या कारण था।” साथ ही उन्होंने कहा कि मेमोरियल डे जैसी छुट्टियों पर भीड़ बढ़ना और साथ ही युवाओं का बार और बीच और चार-पांच सूचीबद्ध जगहों पर जाना भी संक्रमण में बढोतरी का कारण रहा है।

समाचार पत्र मेट्रो के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका में कोरोना के मामलों में हालिया वृद्धि के लिए मेक्सिको को भी दोषी ठहराया है। उन्होंने कहा, “हम मेक्सिको के साथ 2,000 मील की सीमा साझा करते हैं, जैसा कि हम अच्छी तरह से जानते हैं, और मामले दुर्भाग्य से मेक्सिको में बढ़ रहे हैं। यह मेक्सिको के लिए एक बड़ी समस्या है।”

इसके साथ ही ट्रंप ने एक बार फिर कहा कि वह स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर सहज हैं और दावा किया कि बच्चे वायरस नहीं फैलाते हैं। बता दें कि अब तक अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 3,967,917 मामले सामने आ चुके हैं और इस बीमारी से 1, 43,147 लोग जान गंवा चुके हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.