Connect with us

विशेष

क्यों एक अमीर लड़के ने की गरीब लड़की से शादी….हर लड़के को पढ़नी चाहिए इन दोनों की कहानी

Published

on

बैंगलोर में एक अमीर घराने का लड़का था शिवम उसे एक गरीब किसान की लड़की से प्यार हो गया। लड़की सुंदर होने के साथ-साथ काफी समझदार थी। वो उसे पहली ही नजर में दिल दे चुका था लेकिन उसकी राह इतनी आसान नहीं थी।

एक दिन जब लड़के ने उस लड़की को बताया कि वह उससे प्यार करता है, और उससे शादी करना चाहता है तो लड़की ने कुछ सोचने के बाद उस लड़के को शादी करने से इनकार कर दिया क्योंकि – वह गरीब परिवार से रिश्ता रखती थी। कुछ समय बाद जब ये बात उस लड़के को पता चली, तो उस ने लड़की के माता-पिता से बात की और उस लड़की को समझाया। काफी समझाने के बाद वह लड़की मान गयी और दोनों की शादी हो गई। शादी के बाद, लड़का उसे बहुत प्यार करता था।दोनों का दांपत्य जीवन काफी अच्छा चल रहा था।

शादी के कुछ ही महीने बीते थे कि लड़की को चर्मरोग (skin diseases) हो गया। जिसके कारण उसकी खूबसूरती ढलने लगी। अब लड़की को यह डर भी सताने लगा, कि उसकी खूबसूरती ढलने के कारण, कहीं उसका पति उसे छोड़ न दे। लड़की उस चर्म रोग को ठीक करने का हर संभव प्रयास कर रही थी। समय बीत रहा था और लड़की की खूबसूरती धीरे-धीरे ढल रही थी। एक दिन वह लड़का एक काम से दूसरे शहर गया। लड़का जब वहां से वापस आ रहा था। तो उसका रास्ते में एक कार के साथ एक्सीडेंट हो गया.
इस दुर्घटना के कुछ समय के बाद उनका जीवन फिर से सामान्य और सुखी बीतने लगा। वह लड़की चर्मरोग की वजह से दिन प्रतिदिन कमजोर और बदसूरत होती गई। लेकिन पति अंधा होने के कारण उनका दांपत्य जीवन ठीक चलता रहा। और दिखाई न देने के कारण, वह लड़का उस से पहले की तरह प्यार करता रहा।

Image result for शादी

कुछ सालो बाद बीमारी के कारण उस लड़की की मृत्यु हो गई। पत्नी की मृत्यु होने के बाद, वह लड़का अंदर से दुखी हो गया, और वह शहर छोड़कर जाने वाला था। तभी उसके पड़ोसी ने उसे सांत्वना देते हुए कहा– अब आप तो अपनी पत्नी के बिना अकेले पड़ जाएंगे। वह आपका काफी ख्याल रखती थी। अब आपका जीवन अंधकार में कैसे व्यतीत होगा।

तब उस लड़के ने अपने पड़ोसी की ओर देखा और गहरी सांस लेते हुए कहा– मैं कभी अंधा था ही नहीं। लेकिन मैं यह सोचकर अंधे होने का नाटक करता रहा, कि कहीं मेरी पत्नी को उसकी बीमारी और बदसूरती के कारण यह ना लगे। कि मैं उससे प्यार नहीं करता। इसीलिए! मैं इतने सालों तक बिना कुछ कहे हुए अपनी पत्नी की खुशी के लिए अंधा बना रहा।” यह बात सुनकर पड़ोसी की आंखों से आंसू छलक आए और वह लड़का वहां से उठकर चला गया…।!

तो दोस्तों ये कहानी हमें सीख देती है अगर हम किसी से प्यार करते हैं तो उसे हर हाल में प्यार करना चाहिए। चाहे कोई भी परिस्थिति हो हमें अपने पार्टनर का साथ नहीं छोड़ना चाहिए। कहानी अच्छी लगी तो शेयर जरूर करें।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *