Connect with us

भोजन

खास है ये लड्डू, सर्दियों में इसे न चखा तो क्या चखा

Published

on

मुरमुरे यानी लाई के लड्डू बहुत ही आसानी से बन जाते हैं और लोगों को भी बहुत पसंद आते है। सर्दी के मौसम के चलते आयरन, कैल्सियम और फाइबर भरपूर इसके लड्डू बहुत स्वाद और सेहत के लिये पसंद किये जाते हैं


लखनऊ.
मुरमुरे यानी लाई के लड्डू बहुत ही आसानी से बन जाते हैं और लोगों को भी बहुत पसंद आते है। सर्दी के मौसम के चलते आयरन, कैल्सियम और फाइबर भरपूर इसके लड्डू बहुत स्वाद और सेहत के लिये पसंद किये जाते हैं। बेहद हल्के फुल्के ये लड्डू मकर संक्रांति के मौके पर खास तौर से बनाए जाते हैं। मुरमुरे के लड्डू (Murmure Ke Laddu) के लिए सामग्री भी बहुत कम लगती है।

विधि

लाई को कढ़ाई में डालकर मीडियम आग पर 2-3 मिनिट भून लीजिये और अलग प्याले में निकाल लीजिये, लाई क्रिस्प हो जायेगी।

कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिये, गैस मीडियम और धीमी रखिये, घी मेल्ट होने के बाद गुड़ डालिये और गुड़ को चलाते रहें जब तक कि गुड़ पूरी तरह से मेल्ट न हो जाय।

गुड़ मेल्ट होने पर गैस एकदम धीमी कर दीजिये और लाई को गुड़ के ऊपर डालिये और अच्छी तरह से गुड़ और लाई को मिला लीजिये। गैस बन्द कर दीजिये और कढ़ाई को गैस से उतार लीजिये।

murmure

एक प्याली में थोड़ा पानी ले लीजिये। मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दीजिये, हाथ पर थोड़ा सा पानी लगाकर हाथ को गीला कर लीजिये, थोड़ा सा मिश्रण हाथ में उठा लीजिये और दोंनो हाथों से थोड़ा दबाव देते हुये गोल लड्डू बना लीजिये, बने लड्डू को प्लेट में रख दीजिये और सारे लड्डू इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिये।

लाई के लड्डू बनकर तैयार हैं, बहुत अच्छे लड्डू बने हैं, लड्डू को 3-4 घंटे के के लिये खुले हवा में छोड़ दीजिये, लड्डू खुश्क हो जायेंगे, अब लड्डू को कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और 2-3 महिने तक खाते रहिये।

सुझाव:

    लाई के लड्डू के लिये गुड़ नरम और अच्छी वैराइटी का लीजिये. गुड़ और लाई का अनुपात सही रखें.
    गुड़ और लाई के मिश्रण को ज्यादा ठंडा न होने दें, हल्का गरम गरम में लड्डू बनाकर तैयार कर लीजिये.

Show More