Connect with us

बॉलीवुड

गरीब परिवार की एक लड़की…जो बाद में इतनी फेमस हो गई जितनी आज सनी लियोनी भी नहीं है

Published

on

कुछ लोग बहुत कम समय में बहुत कुछ कर जाते हैं। ऐसे लोगों की फेहरिस्त में शुमार हैं ​सिल्क स्मिता। इस अभिनेत्री के जीवन से प्रेरित थी विद्या बालन की सबसे बड़ी हिट द डर्टी पिक्चर। सिल्क स्मिता का जन्म 2 दिसंबर 1960 को आंध्र प्रदेश के इलुरु शहर में हुआ था।

सिल्क स्मिता का असली नाम विजय लक्ष्मी था। गरीब परिवार में जन्मीं सिल्क स्मिता केवल चौथी कक्षा तक ही पढ़ाई कर सकी। सिल्क स्मिता का फिल्म जगत में प्रवेश मेकअप सहयोगी के रूप में हुआ।

फिल्मों की शूटिंग के दौरान बड़ी अभिनेत्रियों के चेहरों पर टच अप का काम करते करते सिल्क स्मिता के मन में हीरोइन बनने की चाह जगी। सिल्क स्मिता को पहला मौका 1978 में एक मलयालम फिल्म इनये थेडी में मिला। अगले ही साल सिल्क स्मिता को वांडीचक्रम नामक फिल्म में बड़ा ब्रेक किया। इस​ फिल्म की कामयाबी ने ही स्मिता को सिल्क स्मिता बनाया था।

सिल्क स्मिता की लोकप्रियता का ग्राफ रॉकेट की स्पीड से दिनोंदिन उुपर की ओर जाने लगा। हर निर्माता निर्देशक अपनी फिल्म में सिल्क स्मिता का स्पेशल नंबर करने के लिए बेताब रहने लगा। आलम कुछ ऐसा था कि सिल्क स्मिता एक दिन में तीन तीन शिफ्टों में काम करने लगी। कहा जाता है कि सिल्क स्मिता एक गाने के लिए उस समय 50 हजार रुपये लेती थीं। सिल्क स्मिता की दीवानगी सिनेमा प्रेमियों के सिर चढ़कर बोल रही थी। इसका फायदा सालों से रिलीज के लिए तरस रही फिल्मों के निर्माता निर्देशकों ने भी उठाया।​ जानकार कहते हैं कि केवल सिल्क स्मिता के एक गाने को शमिल करने से मृत अवस्था में पड़ी फिल्में भी बॉक्स आॅफिस पर नाचने लगी थी।

विजय लक्ष्मी को निर्देशक वीनु चक्रवर्ती ने तराशा था। एक दिन एवीएम स्टूडियो के पास खड़ी विजय लक्ष्मी पर निर्देशक की नजर पड़ी। निर्देशक वीनु चक्रवर्ती विजय लक्ष्मी को अपने घर ले गया और उसका नाम स्मिता कर दिया। स्मिता को इंग्लिश सिखाने की जिम्मेदारी निर्देशक की पत्नी ने संभाली और डांस के लिए एक स्पेशल ट्रेनर रखा गया।

दक्षिण भारत के बड़े सितारे शिवाजी गणेशन, रजनीकांत, कमल हासन, चिरंजीवी तक की फिल्मों में सिल्क स्मिता का गाना डाला जाता था।​​ नतीजन, दस साल के फिल्मी कैरियर में सिल्क स्मिता ने लगभग 500 फिल्मों के आंकड़े को छू लिया था। केवल चार सालों में ही सिल्क स्मिता ने 200 फिल्मों के आंकड़े को पार कर लिया था।

लेकिन, सिल्क स्मिता की उम्र उनकी लोकप्रियता के ग्राफ की तरह विशाल न थी। केवल 35 साल की उम्र में सिल्क स्मिता दुनिया को अलविदा कह गईं। 22 सितंबर 1996 की रात को सिल्क स्मिता ने अपनी दोस्त डांसर अनुराधा को फोन किया और अपनी समस्या उसके साथ शेयर की। अनुराधा ने सिल्क से अगली सुबह मिलने वादा किया।

लेकिन, 23 सितंबर 1996 की सुबह स्मिता अपने चैन्ने वाले घर में मृ’त मिली। पुलिस ने सिल्क स्मिता के केस को आत्मह’त्या करार देकर बंद कर दिया। कुछ लोगों का मानना था कि सिल्क स्मिता ने फिल्म निर्माता में बहुत सारा पैसा गंवा दिया था और अब उसके सिर पर निर्माताओं का कर्ज तेजी से बढ़ रहा था, जो उसकी मौ’त का कारण बना।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *