Connect with us

देश

गां जा ’उड़ाने के मामले में दिल्ली पूरी दुनिया में तीसरे नंबर पर है, छठे नंबर पर अमची मुंबई है।

Published

on

देश की राजधानी दिल्ली ने ‘गां जा’ उड़ाने के मामले में बहुत कुछ बनाया है। दिल्लीवासियों ने 1 साल में 38.3 टन गां जा जलाया है। ऐसा लगता है कि यह भी दिल्ली में प्रदूषण का एक कारण है!

जर्मन निकाय एबीसीडी की रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में, दिल्लीवासियों ने 38.3 टन गां जा जलाया है। 32.4 टन के साथ इस सूची में अमची मुंबई छठे नंबर पर है। जबकि ‘गां जा’ उड़ाने के मामले में New York टॉप पर रहा है। वहीं, हमारे पड़ोसी पाकिस्तान का कराची शहर दूसरे स्थान पर है।

हैरानी की बात यह है कि TOP 10 की इस सूची में Israel का नाम नहीं है, क्या आप Kasol को याद करेंगे? मिनी Israel सबसे मुश्किल ‘माल’ मेरा मतलब है कि यहाँ गां जा पाया जाता है! बहुत ज्यादा मत socho , ‘गां जा’ फूंकने वाले समझ गए हैं.

जहां ‘गां जा’ उड़ाने के मामले में हम kasol, मलाणा और उत्तराखंड को दोषी मानते थे। लेकिन भाई, अपने दिल्लीवासी इस मामले में राजा बन गए। नशेड़ियों ने 1 साल में 38.3 टन गां जा उड़ाया। यहां तक कि mumbai के लोग भी कम नहीं हैं, नशेड़ी 1 साल में 32.4 टन गां जा जला चुके हैं।

असली राजा अमेरिका का newyork निकला। भाईसाहब ने यहां के नशेड़ी द्वारा एक साल में 77.4 टन गां जा जलाया है। pakistan के कराची के लोग अब कम नहीं हैं, यहाँ पर नशेड़ी 1 years में 42 टन जला चुके हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर के लगभग 120 शहरों में इसके लिए एक सर्वेक्षण किया गया था। इस सूची में अमेरिका के तीन शहर, न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स और शिकागो शामिल हैं। जबकि india के दो शहरों में Delhi और Mumbai शामिल हैं।

टोक्यो में उपलब्ध सबसे महंगा गां जा

भांग की कीमत की बात करें तो इस मामले में Delhi भी Top 10 शहरों में शामिल है। एक अनुमान के अनुसार गां जा का 400 रुपये प्रति ग्राम आसानी से गुप्त रूप से मिल जाता है। जबकि Mumbai में गां जा 328 रुपये प्रति ग्राम में उपलब्ध है। इस मामले में, सबसे महंगा गां जा टोक्यो में पाया जाता है, जहां एक ग्राम गां जा की कीमत लगभग 2348 रुपये है।

सिगरेट की बिक्री पर लगने वाले Tax को ध्यान में रखते हुए, अगर गां जा को वैध करने पर भी Tax लगाया जाता है, तो सरकार को अकेले दिल्ली से 725 करोड़ रुपये कमाने होंगे। जबकि मुंबई का यह आंकड़ा 641 करोड़ हो सकता है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.