Connect with us

लाइफ स्टाइल

गुड न्यूज़: बाज़ार में मिल रहा है अब सोलर AC, न बिजली की जरूरत ना बिल का डर

Published

on

गर्मियों का मौसम अच्छे से व्यतीत करने के लिए एसी की जरुरत पड़ती है। ऐसे में एयर कंडीशनर के भारी-भरकम बिजली बिल से परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब एसी की एक और नई क्वालिटी आ गई है, जिसका नाम सोलर एसी (Solar AC) है। इसे बिना बिजली के सोलर प्लेट से चलाया जा सकता है। आइये जानतें हैं सोलर एसी के फीचर्स और डिटेल्स।

सोलर एसी (Solar AC) से 90 फीसदी बिजली की होगी बचत

सोलर एसी को कमरे और ऑफिस के हिसाब से खरीदा जा सकता है क्योंकि यह 1 टन, 1.5 टन और 2 टन क्षमता में उप्लब्ध है। हालांकि, स्प्लिट और विंडो एसी की तुलना में सोलर एसी की कीमत अधिक होती है। सोलर एसी (Solar AC) से 90 फीसदी बिजली की बचत की जा सकती है, इसलिए बिजली के बचत के मामले में यह मुनाफे का सौदा है। सोलर एसी से बिजली के बिल में कमी होना बहुत फायदे वाली बात है। यदि इसे हिसाब से चलाया जाएं तो संभव है कि बिजली पर 1 रू भी खर्च न करना पड़े।

बड़ा धमाका: बाज़ार में मिल रहा है अब सोलर AC, न बिजली की जरूरत ना बिल का डर

कितना है सोलर एसी का मूल्य

कई कंपनिया सोलर एसी का निर्माण कर रही हैं और अधिकतर कम्पनियों के इस प्रॉडक्ट का मूल्य भी बराबर हीं है। सोलर एसी के साथ कुछ सामान भी मिलेगा, जिसमें इनवर्टर, सोलर प्लेट, बैटरी जैसे सामान शामिल हैं। सोलर एसी के 1 टन (1500वाट) क्षमता वाले एसी की कीमत 97 हजार, 1.5 टन एसी की कीमत 1.39 लाख और 2 टन क्षमता वाले एसी की कीमत 1.79 लाख रूपए है।

कैसे काम करेगा सोलर एसी?

13 Air Conditioner ideas | air conditioner, conditioner, air

सोलर एसी (Solar AC) को इंस्टॉल करने के वक्त जीतना टन का वो है उसी के मुताबिक सोलर प्लेट लगाई जाती है। यदि सोलर एसी 1 टन का है तो 1500 वाट के सोलर प्लेट (Solar Plate) का प्रयोग होगा। इस प्लेट को इनवर्टर औए बैटरी से कनेक्ट किया जायेगा। उसके बाद सुर्य से उर्जा लेकर सोलर प्लेट बैटरी को चार्ज करेगा और इसी बैटरी से एसी चलेगा। यदि मौसम खराब होने की वजह से कभी सूरज न निकले तो सोलर एसी को बिजली से भी चलाया जा सकता है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.