Connect with us

विशेष

गूगल पर सर्च कीज‍िए सबसे अच्‍छा टॉयलेट पेपर, दिखता है पाकिस्तानी झंडा

Published

on

सर्च इंजन गूगल पर ‘बेस्ट टॉयलेट पेपर इन द वर्ल्ड’, ‘बेस्ट चाइना-मेड टॉयलेट पेपर’ या सिर्फ ‘टॉयलेट पेपर’ सर्च करने पर रिजल्ट में पाकिस्तान का झंडा आ रहा है. गूगल पर हुई इस गड़बड़ी के स्क्रीनशॉट्स ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मीम्स, पोस्ट्स और स्टेटस अपडेट्स में वायरल हो गए हैं. पाकिस्तानी झंडों की तस्वीरों के अलावा, टॉयलेट पेपर-संबंधी सर्च करने पर गूगल इससे संबंधित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स दिखा रहा है. गूगल से जब इस गड़बड़ी को खत्म करने संबंधी प्रश्न किया गया तो कोई जवाब नहीं मिला.

गूगल कुछ विशेष विषयों को सर्च करने पर अक्सर आपत्तिजनक रिजल्ट दे चुका है. इससे पहले ‘इडियट’ सर्च करने पर रिजल्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरें आती थीं. हालांकि बाद में आपत्‍त‍ि दर्ज कराने पर कुछ बदलाव गूगल ने किए थे. गूगल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी को लेकर भी आप‍त्‍त‍िजनक सर्च दे चुका है.

यूट्यूब अब गलत वीडियो की सिफारिश नहीं करेगा
गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यूट्यूब ने घोषणा की कि वह अब ऐसे वीडियो की सिफारिश नहीं करेगा, जो उसके समुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के करीब होगा, जैसे कि साजिश या चिकित्सा के लिहाज से गलत होगा. एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट में सोमवार को कहा गया कि वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म अब ऐसे वीडियो की सिफारिश नहीं करेगा, जिसमें “धरती के चपटे होने, या 9/11 जैसे ऐतिहासिक घटनाओं को लेकर झूठे दावे” होंगे.

यूट्यूब ने मूल ब्लॉग पोस्ट में 25 जनवरी को कहा था कि साइट जिन वीडियोज की सिफारिश करती है, सामन्यत: उन्हें किसी यूजर द्वारा देखने के बाद ही की जाती है.अब यूजर को उससे मिलते-जुलते वीडियोज नहीं दिखाए जाएंगे, बल्कि कई अन्य विषयों के वीडियोज की सिफारिश की जाएगी.

यूट्यूब ने पोस्ट में कहा कि उसकी नवीनतम कार्रवाई का मतलब है कि जो वीडियो उसके दिशा-निर्देशों का ब्लॉक होने की हद तक उल्लंघन नहीं करते, लेकिन सीमा रेखा पर हैं, उन पर लगाम लगाई जाएगी. इस बदलाव से वीडियोज की उपलब्धता पर असर नहीं पड़ेगा, अगर यूजर कपटी वीडियोज को देखना चाहते हैं या उन्होंने उसका चैनल सब्सक्राइव किया है, या फिर उसे सर्च करके देखना चाहते हैं, तो उन्हें इसमें कोई मुश्किल नहीं आएगी.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *