Connect with us

अच्छी खबर

गौमूत्र व्यापार के बारे जानिए ये सच भी, बदल जाएगी आपकी सोच

Published

on

गाय के मूत्र का सेवन करने से मेरा ब्रेस्ट कैंसर ठीक हो गया था.” भोपाल से बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव 2019 लड़ रहीं प्रज्ञा ठाकुर के इस बयान के बाद से कई तरह की चर्चाएं शुरु हो गई हैं. गौमूत्र से कैंसर ठीक होने के सवाल पर एलोपैथिक और आयुर्वेद के डॉक्टर अपने-अपने तर्क दे रहे हैं.

Related image

गौमूत्र से कैंसर का इलाज संभव है या नहीं इस बारे में एलोपैथी के डॉक्टर की राय जानने के लिए न्यूज18 हिन्दी ने बात की टाटा मैमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, मुम्बई के पूर्व प्रोफेसर डॉ. नवनीत अग्रवाल से.

डॉ. नवनीत का कहना है, “किसी भी मामले में मेडिकल साइंस सबूत और रिसर्च को मानती है. और खास बात ये है कि गौमूत्र से कैंसर का इलाज होने के संबंध में न तो कोई रिसर्च है और न ही कोई रिसर्च पेपर अभी तक सामने आया है. इसलिए हम ऐसा कोई दावा नहीं कर सकते कि गौमूत्र से कैंसर ही नहीं किसी और बीमारी में भी इलाज संभव है.

‘मेडिकल साइंस रिसर्च को मानती है, और गौमूत्र से कैंसर ठीक होने की कोई रिसर्च नहीं है’

हां एक बात तो है कि आयुर्वेद में ऐसे बहुत से नुस्खे हैं कि जिनके इस्तेमाल से इंसान के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. जो किसी भी रोग को होने से रोक तो सकते हैं. लेकिन किसी भी रिसर्च से ये अभी तक साबित नहीं है कि आयर्वेद में शामिल कर गौमूत्र से कैंसर का इलाज संभव हो.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *