fbpx
Connect with us

विशेष

घर बैठे कीजिए पोस्टऑफिस के लिए काम, हर महीने 40 हजार रुपए मिलेंगे…योग्यता सिर्फ आठवीं पास

Published

on

अगर आप घर बैठकर कमाई करने का उपाय ढूंढ रहे हैं तो ये मौका आपको बार-बार नहीं मिलेगा। आईपीपीबी का लक्ष्य पूरे भारत में पहुंचने और देशभर के सभी डाकघरों (करीब 1.55 लाख) को आईपीपीबी की शाखाओं में बदलने का है, जहां बैंकिंग प्रोडक्ट और सर्विस प्रदान की जाएंगी।

अगर आप आठवीं पास हैं और आपकी उम्र 18 साल है तो आप अपने घर में डाकखाना खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। डाक विभाग अपनी फ्रेंचाइची स्कीम के तहत आपको घर में डाकखाना खोलने की सहूलियत दे रहा है। हम बता रहे हैं कि घर में डाकखाना खोलकर आप कौन-कौन सी सेवाएं दे सकते हैं और आपको इसके लिए क्या करना होगा।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए डाक विभाग की तरफ से तय किए गए प्रोफॉर्मा में डिविजनल हेड के नाम आवेदन करना पड़ेगा। एसडीआई की रिपोर्ट के आधार पर डिविजनल हेड फ्रेंचाइजी का चुनाव करते हैं।  कंप्यूटर की सुविधा मुहैया कराने वालों और पोस्टल पेंशनर्स को इसमें प्राथमिकता दी जाती है। फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने के लिए उम्र की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

कोई भी दुकानदार और दूसरी तरह का कारोबार करने वाला व्यक्ति भी फ्रेंचाइजी लेकर अपने व्यवसाय के साथ-साथ डाक का काम भी कर सकता है। फ्रेंचाइची लेने के लिए आपको सिक्योरिटी डिपॉजिट भी करना होता है। सिक्योरिटी डिपॉजिट NSC के रूप में होता है। न्यूनतम सिक्योरिटी जमा 5,000 रुपए है। आपके रोजाना के औसतन कारोबार के आधार पर सिक्योरिटी डिपॉजिट को बढ़ाया जा सकता है।

आप मनी ऑर्डर, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा स्टांप, स्टेशनरी की सेल, ई-पोस्ट की बुकिंग भी कर सकते हैं। आपको रजिस्टर्ड/स्पीड पोस्ट की बल्क बुकिंग करने की सुविधा मिलेगी। आप डाक विभाग के बिल, टैक्स, फाइल कलेक्शन और पेमेंट सर्विसेज भी कस्‍टमर्स को उपलब्ध करा सकते हैं। इन सभी सर्विसेज से आपको कमाई होगी। हालांकि, आप 100 रुपए से कम के मनी ऑर्डर बुक नहीं कर सकते हैं।

आपको प्रत्येक रजिस्टर्ड आर्टिकल पर 3 रुपए, स्पीड पोस्ट की बुकिंग पर 5 रुपए मिलेंगे। वहीं, 100-200 रुपए के मनी ऑर्डर पर 3.50 रुपए और 200 से अधिक के मनी ऑर्डर पर 5 रुपए मिलेंगे। 1000 आर्टिकल से ज्यादा की रजिस्ट्री पर 20 फीसदी, पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी पर कुल बिक्री का 5 फीसदी और रिटेल सर्विसेज, रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फीस पर 40 फीसदी का कमीशन मिलेगा। कुल मिलकार आप मन लगाकर काम करेंगे तो महीने के 40 हजार रुपए मिलेंगे।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *