Connect with us

ऑटोमोबाइल

जल्द नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाला है महिंद्रा, दो बैटरी ऑपशन के साथ है ये गजब फीचर

Published

on

mahindra-is-going-to-launch-new-electric-car-soon-it-has-amazing-features-with-two-battery-options

नई दिल्ली: ऑटो एक्सपो 2020 में महिंद्रा ने eXUV300 इलेक्ट्रिक कार से पर्दा हटाया था। इस दौरान ऑटो शो में eXUV300 को लोगों ने अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाबी हासिल की थी कंपनी अब इस कार को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत करीब 16 लाख रुपये हो सकती है।

जो एक बार चार्ज करने पर 300 किमी तक चल सकती है।  जिसका बाजार में सीधा मुकाबला टाटा की नेक्सन ईवी और टिगोर ईवी से होगा। इन दोनों कारों की कीमत 13.99 और 12.59 लाख रुपये है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिंद्रा की eXUV300 को अगले साल लॉन्च हो सकती है।

eXUV300 में दो बैटरी ऑपशन 

महिंद्रा ने ऑटो शो के दौरान कार की बैटरी को लेकर कोई जानकारी नहीं दी थी. लेकिन कंपनी ने दावा किया था कि कार एक बार चार्जिंग करने पर 370 किमी से ज्यादा चल सकती है. वहीं माना जा रहा है कि कंपटीटर को देखते हुए कंपनी eXUV300 को सिंगल और डबल बैटरी के दो वैरिएंट में लॉन्च कर सकती है।

डबल बैटरी वैरिएंट में कार की रेंज

डबल बैटरी वैरिएंट में कार की रेज 300 किमी से ज्यादा होगी और ये हाईवे और टूरिंग के लिए शानदार ऑप्शन बन सकती है। लेकिन ये सभी चीजें eXUV300 के लॉन्च होने के बाद ही साफ हो पाएंगी, महिंद्रा ने eXUV300 को इन-हाउस विकसित किया है। ये इलेक्ट्रिकल स्टेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर आधारित है। कंपनी ने इसमें 80kWh बैटरी की कैपेसिटी और 60KW से 280KW तक की इलेक्ट्रिक मोटर को सपोर्ट करने वाला डअुल मोटर सेटअप दिया है। eXUV300 का इंटिरियर रेगुलर XUV300 के सामान होगा। लेकिन इसका एक्सटीरियर काफी बदला हुआ हो सकता है।

सिंगल बैटरी वैरिएंट में कार की रेंज

सिंगल बैटरी वैरिएंट में कार की रेंज 200 किमी के आसपास रहने की संभावना है।लेकिन ये कार शहर के अंदर चलने के हिसाब से काफी किफायती साबित हो सकती है। जो लोग इस कार के जरिए केवल ऑफिस और घर की दूरी कवर करना चाहते है, उनके लिए यह कार पहली पसंद बन सकती है।

सरकार भी ईवी खरीदने पर कई तरह के लाभ दे रही है

केंद्र और केजरीवाल सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर टैक्स में राहत दे रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार ईवी बुनियादी ढांचे में सुधार कर रही है। जिसमें पूरे देश में अधिक से अधिक चार्जिग स्टेशन जोड़े जा रहे है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *