fbpx
Connect with us

लाइफ स्टाइल

जानिए दुनिया के ये 5 बड़े अरबपति हर महीने अपनी सिक्योरिटी पर कितने रुपये खर्च करते हैं

Published

on

दुनिया-भर में सैकड़ों की संख्या में अरबपति हैं जिनके पास पैसे की कोई कमी नहीं है। अगर दुनिया के सबसे बड़े अरबपतियों की बात की जाए तो कुछ बड़े नाम निकलकर सामने आते हैं जैसे जेएफ बेजोस, मुकेश अंबानी, मार्क जुकरबर्ग इत्यादि। इस बात से तो इंकार नहीं किया जा सकता कि जो व्यक्ति जितना अमीर होता है उसके खर्चे भी उतने ही ज्यादा होते हैं। जो बड़े अरबपति होते हैं उनकी सुरक्षा एक बड़ी जिम्मेदारी होती है ऐसे में वे अपनी सिक्योरिटी के लिए हर महीने लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर देते है। आज हम आपको उन कुछ चुनिंदा अरबपतियों के बारे में बताएंगे जो हर महीने अपने सुरक्षा के लिए काफी रुपए खर्च करते हैं। आप यह जानकर अचरज में पड़ जाएंगे और सोचेंगे कि आम आदमी जितना पैसा कई सालों में नहीं कमा पाता उस से ज्यादा तो ये एक महीने में अपनी सुरक्षा के लिए खर्च कर देते हैं।

1 मुकेश अंबानी :

भारत के अरबपतियों की बात की जाए तो सबसे पहले मुकेश अंबानी का नाम निकलकर सामने आता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मुकेश अंबानी हर महीने 15 लाख रुपये अपनी सुरक्षा के लिए खर्च करते हैं। यह 2014 के अंत के आंकड़े हैं इन चार सालों में उनका व्यवसाय काफी बढ़ा है और संभव है कि सुरक्षा खर्च की राशि भी बढ़ी होगी। वैसे आपको बता दें कि यह खर्चा सिर्फ मुकेश अंबानी की सुरक्षा के लिए है इसमें उनके परिवार के बाकी सदस्यों को शामिल नहीं किया गया है।

2 टिम कुक :

दुनिया की बड़ी टेक्नॉलॉजी कंपनी ऐपल के सीईओ की सुरक्षा कंपनी की जिम्मेदारी है जिसके तहत ऐपल कंपनी उनकी सुरक्षा के लिए हर साल 1.5 करोड़ रूपये खर्च करती है। जानकारी के लिए बता दें कि टिम कुक 2011 में ऐपल के सीईओ बने थे, पिछले सात सालों में वह लगभग 4600 करोड़ रुपए कमा चुके हैं। बिजनेस और अपने पर्सनल कामों के लिए कंपनी ने उन्हें प्राइवेट एयरक्राफ्ट मुहैया कराया है ताकि उनकी सुरक्षा में कोई कसर न रहें।

3 मार्क जुकरबर्ग :

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग एक जाना-माना नाम है आज उनको बच्चा बच्चा जानता है। मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा के लिए हर दिन 13.5 लाख रुपए खर्च होते हैं। जी हां सही सुना आपने, हर महीने नहीं बल्कि हर दिन। ऐसे में आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि साल भर में उनकी सुरक्षा पर कुल कितने करोड़ रुपए खर्च होते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल उनकी सिक्योरिटी के लिए कंपनी ने करीबन 49 करोड़ रुपये खर्च किए थे।

4 जेफ बेजोस :

अमेरिकी कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे अमीर आदमी हैं। पिछले साल उन्होंने एक दिन के लिए दुनिया के सबसे अमीर आदमी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़कर सनसनी फैला दी थी। बता दें कि जेफ बेजोस ने 2016 में अपनी सिक्योरिटी के लिए 10.75 करोड़ रुपये खर्च किए थे।

5 वॉरेन बफे :

इनको निवेश की दुनिया का बादशाह माना जाता है। ये बर्कशायर हैथवे के सीईओ हैं। वॉरेन बफे का नाम दुनिया के बड़े अरबपतियों में आता है। बता दें कि इन्होंने साल 2016 में अपनी सुरक्षा के लिए 2.60 करोड़ रुपए खर्च किए थे और उनकी सुरक्षा की यह राशि हर साल बढ़ रही है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *