Connect with us

सेहत

जिन्दगी भर फेफड़ो को रखना है स्वस्थ तो करे इन चीजो का सेवन, सांस की बीमारी भी नही होगी

Published

on

आज के समय में प्रदूषण की दिक्कत बहुत ही ज्यादा बढती ही जा रही है और इसके कारण बहुत से लोग है जिनको समस्याओं का सामना करना पड रहा है जो कि हम लोग काफी समय से देख भी रहे है कि चीजे कितने बुरे दौर से गुजरी है और आये दिन अस्थमा से लेकर ब्रोंकाइटिस समेत कई ऐसी सांस से जुडी दिक्कते है जो लोगो को हो रही है और ये किसी को भी अच्छा नही लगेगा कि उसके किसी करीबी को हो जाए. ऐसे में कुछ एक चीजे है जो आपके फेफड़ो को बेहतर बनाती है.

इसके लिये आसान सा उपाय है रात को मेथी के दाने भिगोकर के रख दे और सुबह आधे गिलास गुनगुने पानी में शहद और एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर के साथ में इन मेथी के दानो का सेवन कर ले, इससे आपके फेफड़े काफी स्वच्छ और तरोताजा हो जाते है.

इसके अलावा अगर आप खाली पेट नारियल पानी और गाजर का ज्यूस पीते है तो वो भी आपके फेफड़ो को काफी अच्छा और मजबूत बनाने के लिए काम करता है.

आप साफ़ और मजबूत फेफड़ो के लिए अपनी डाइट में फिश, अखरोट, बादाम, किशमिश, चुकंदर और सेव का सेवन भी कर सकते है.

benefit of eating walnut daily in hindi | बड़े काम का है अखरोट, पुरुषों को मिलते हैं इससे जबरदस्त फायदे

मगर ये भी एक लिमिट में ही किया जाना चाहिए और हर रोज बदल बदलकर के सेवन हो तो फिर तो और भी ज्यादा अच्छा है.

वही अगर आप वाकई में और अधिक अच्छा चाहते है तो फिर आप अनुलोम विलोम और कपाल भाँती प्राणायाम कर सकते है और इसके अलावा रोज सुबह सुबह तेज चलने से भी आपके फेफड़ो की क्षमता में वृद्धि होती है और वो प्रदूषण से भी काफी कम प्रभावित होते है जिसकी अपेक्षा हर कोई रखता है कि ये जो प्रदूषण वाली दिक्कत है वो उसके फेफड़ो को प्रभावित न करे और बस जीने दे.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *