Connect with us

क्रिकेट

टीम इंडिया के इन 6 खिलाड़ियों को मिली है बड़ी नौकरियां, नंबर 1 को मिला है सबसे बड़ा पद

Published

on

भारतीय क्रिकेट में पेसो की बहुत ही ज्यादा भरमार है. किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी के फेमस होने के बाद उसके पास दौलत, शोहरत तथा इज्जत की कोई कमी नहीं रहती। इसके अलावा भारत सरकार भी इन खिलाड़ियों को बड़ी-बड़ी नौकरियों का ऑफर देती है। भारत के 6 क्रिकेट खिलाड़ियों की सरकारी नौकरी के बारे में बात करने जा रहे हैं।

उमेश यादव

भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव भी सरकारी पद पर हैं। किसी समय पुलिस की नौकरी के लिए दर-दर भटकने वाले उमेश यादव के पास आज अच्छी खासी सरकारी नौकरी है। वर्तमान समय में उमेश यादव भारतीय रिजर्व बैंक में असिस्टेंट ऑफिसर के पद पर नौकरी कर रहे हैं।

कपिल देव

कपिल देव की गिनती विश्व के महान ऑल राउंडरों में की जाती है। कपिल देव की कप्तानी में ही भारत ने पहला विश्व कप जीता था। कपिल देव को भी भारत सरकार की तरफ से सरकारी नौकरी दी गई है। कपिल देव को वर्ष 2008 में भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल का पद दिया गया था।

जोगिंदर शर्मा

जोगिंदर शर्मा टी20 विश्व कप 2007 के फाइनल मुकाबले का अंतिम ओवर डालकर हीरो बन गए थे। इस कारण वह लंबे समय तक सुर्खियों में रहे थे। लेकिन जोगिंदर शर्मा जल्दी ही भारतीय टीम से बाहर हो गए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले जोगिंदर शर्मा फिलहाल सरकारी नौकरी कर रहे हैं। जोगिंदर शर्मा इस समय हरियाणा पुलिस में डीसीपी हैं।

हरभजन सिंह

भारत के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह को टर्मिनेटर के नाम से भी जाना जाता है। हरभजन सिंह ने अपनी शानदार गेंदबाजी से भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं। इसके अलावा वह अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं। हरभजन सिंह भी सरकारी पद पर आसीन हैं। विश्व के खतरनाक स्पिनरों में शुमार हरभजन सिंह पंजाब पुलिस में डीएसपी है।

सचिन तेंदुलकर

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के भगवान भी कहा जाता है. तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट कॅरियर में बड़े-बड़े विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं। इसी वजह से सचिन तेंदुलकर क्रिकेट की दुनिया में हमेशा के लिए अपना नाम अमर कर गए हैं। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर के पास सरकारी नौकरी भी है। यह महान खिलाड़ी इंडियन एयर फ़ोर्स के कैप्टन हैं|

महेंद्र सिंह धोनी

भारत के दिग्गज विकेट कीपर तथा बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट की दुनिया में बहुत नाम कमाया है। महेंद्र सिंह धोनी अपनी बल्लेबाजी तथा विकेट कीपिंग के साथ साथ अपनी शानदार कप्तानी के लिए भी जाने जाते हैं। महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया में आने से पहले रेलवे में सरकारी नौकरी भी कर चुके हैं। अभी भी धोनी सरकारी नौकरी करते हैं। फिलहाल महेंद्र सिंह धोनी भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में नियुक्त हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *