fbpx
Connect with us

अच्छी खबर

दिल्ली का पहला ‘कचरा कैफे’ नजफगढ़ में खुला; 1 किलो प्लास्टिक कचरे के बदले मिलेगा भरपेट खाना

Published

on

दिल्ली के नजफ़गढ़ में एक ऐसा कैफ़े खुला है, जहां आप 1 किलो प्लास्टिक कचरा देकर भरपेट खाना खा सकते हैं. दिल्ली में ये इस तरह का पहला ‘गारबेज कैफ़े’ है, जहां प्लास्टिक कचरे के बदले भोजन दिया जाएगा.

Source: jentilal

इस योजना के तहत नजफ़गढ़ ज़ोन में द्वारका के ‘वर्धमान मॉल’ के एक रेस्टोरेंट में ‘गारबेज कैफ़े’ की शुरूआत की गई है. अगर आपके घर में या आसपास कहीं प्लास्टिक कचरा फैला हुआ है तो उसे समेट कर नजफ़गढ़ स्थित ‘गारबेज कैफ़े’ पहुंच जाएं. यहां बदले में आपको लज़ीज़ ब्रेकफ़ास्ट, लंच व डिनर मिल जाएगा.

Source: jentilal

बीते मंगलवार को दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत नजफ़गढ़ ज़ोन में ऐसी अनोखी पहल की शुरुआत की है. इस मुहिम के तहत 1 किलो प्लास्टिक कचरे के बदले लंच व डिनर, जबकि 250 ग्राम प्लास्टिक कचरे के बदले ब्रेकफ़ास्ट की सुविधा शुरू की है.

Source: indiatoday

इस कैफ़े में आप पानी की सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतलें, प्लास्टिक कैन, कोल्ड ड्रिंक और प्लास्टिक का अन्य कचरा देकर ब्रेकफ़ास्ट, लंच व डिनर खा सकते हैं. इसके अलावा आप यहां पर पैसे चुकाकर भी खाना खा सकते हैं.

Source: jentilal

नगर निगम का कहना है कि किसी भी तरह का 1 किलो प्लास्टिक कचरा लेकर आने वाले लोगों को एक समय का लंच या डिनर दिया जाएगा. इस इलाके में कचरा बीनने वालों को भी इस कैफ़े में प्लास्टिक कचरे के बदले भोजन मिल पाएगा. ‘गारबेज कैफ़े’ सुबह, दोपहर और रात तीनों टाइम लोगों के लिए खुला रहेगा. जल्द ही दिल्ली के अन्य इलाकों में भी इस योजना को लागू कर लोगों को ‘गारबेज कैफ़े’ की सुविधा दी जाएगी.

Source: jentilal

एसडीएमसी द्वारा दिल्ली को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए ये पहल शुरू की गई है. ‘गारबेज कैफ़े’ का उद्देश्य लोगों को प्लास्टिक कचरे के निष्पादन के बारे में जागरूक करना है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *