Connect with us

विशेष

दिल्ली में कल से क्या खुलेगा और क्या अभी भी रहेगा बंद, यहां जानिए सबकुछ

Published

on

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार कम होने की वजह से पाबंदियों से राहत भी मिलने लगी हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को कई गतिविधियों पर रविवार को फिर से राहत देने का फैसला किया है. हालांकि, अब भी कई ऐसी कई गतिविधियां हैं, जिन पर पूरी तरह से प्रतिबंध जारी रहेगा. स्कूल-कॉलेज भी पहली की तरह बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि प्रतिबंधित गतिविधियां 14.06.2021 को सुबह पांच बजे से लेकर 21.06.2021 को सुबह पांच बजे तक या फिर जो भी अगला आदेश होगा, तक प्रभावी रहेंगी.

केस कम होने पर भी स्कूल-कॉलेजों को राहत नहीं

कोरोना के मामले कम होने के बावजूद भी दिल्ली सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का फैसला किया गया है. पिछले साल की शुरुआत में कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद से ही देशभर के स्कूल-कॉलेज लगातार प्रभावित रहे हैं और लंबे समय तक उन्हें बंद रखना पड़ा है. दिल्ली सरकार के ऑर्डर के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में सभी स्कूल- कॉलेज, एजुकेशन/ट्रेनिंग/कोचिंग इंस्टीट्यूट्स आदि अगले आदेश तक बंद रहेंगे. हालांकि, ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग को जारी रखने और उसे प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया है.

राजनैतिक-सामाजिक सभाओं पर रोक

दिल्ली में सभी तरह की राजनैतिक, सामाजिक, खेल आदि पर रोक जारी रहेगी. साथ ही, एंटरटेनमेंट, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, त्योहार संबंधी गतिविधियों पर भी दिल्ली सरकार ने रोक लगाए रखने का फैसला किया है. कोरोनाकाल में लगातार इन तरह की गतिविधियों पर रोक लगी रही है. हालांकि, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भाग लेने के लिए खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले स्वीमिंग पूल और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को खोलने की छूट दी गई है.

अभी बंद रहेंगे सिनेमा-थिएटर हॉल

यूपी सरकार ने 15 अक्टूबर से सिनेमा, थिएटर और मल्टीप्लेक्स खोलने के दिशा निर्देश किये जारी – CTV BHARAT

लंबे समय से सिनेमा-थिएटर हॉल पर लगी रोक अब भी जारी रहेगी. दिल्ली के एंटरटेनमेंट पार्क्स, अम्यूजमेंट पार्क्स, वॉटर पार्क्स और इस तरह के अन्य चीजों पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा. असेंबली हॉल्स, ऑडिटोरियम, बैंक्वेट हॉल्स, बिजनेस-टू-बिजनेस एग्जबीशंस पर भी रोक जारी रहेगी.

स्पा-जिम को लेकर क्या फैसला?

Delhi Corona Cases

देशभर में जिस तरह कोरोना की दूसरी लहर ने आतंक मचाया है, उसको देखते हुए दिल्ली सरकार कोई भी लापरवाही करने के मूड में नहीं है. दिल्ली सरकार के ऑर्डर के अनुसार, स्पा-जिम और योगा कराने वाले इंस्टीट्यूट्स को अभी खोलने की अनुमति नहीं दी गई है. पब्लिक पार्क्स, गार्डन्स भी अभी बंद ही रहेंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि राजधानी में कोरोना संबंधी हालात काफी हद तक काबू में हैं. साथ ही, संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तैयारियां भी की जा रही हैं.

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कितने केस?

दिल्ली में शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, सिर्फ 213 नए केस मिले हैं. एक दिन में 28 लोगों की जान चली गई. एक मार्च के बाद एक दिन में यह सबसे कम कोरोना केस हैं. इससे पहले, एक मार्च को कोरोना के 175 मामले सामने आए थे. अब संक्रमण दर घटकर 0.3 फीसदी हो गई है. 23 फरवरी को संक्रमण दर 0.25 फीसदी थी. दिल्ली में कोरोना से मौत का कुल आंकड़ा बढ़कर अब 24,800 हो गया है, जबकि एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 3610 हो गई है. आंकड़ों के अनुसार, एक्टिव कोरोना मरीजों की दर घटकर 0.25 फीसदी हो गई है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *