Connect with us

टैकनोलजी

दिल्ली सरकार ने Whatsapp नंबर किया जारी, Covid-19 की मिलेगी जानकारी

Published

on

नई दिल्ली: कोरोनावायरस भारत में तेजी से बढ़ रहा है और ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए दिल्ली सरकार ने कोविड19 हेल्पलाइन व्हाट्सएप नंबर जारी किया है। इस नंबर पर मैसेज करके लोग COVID-19 वायरस से जुड़ी सही जानकारी मिलेगी। बता दें कि भारत सरकार ने गुरुवार को आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप लॉन्च है।

इस चैटबॉट का इस्तेमाल करने के लिए अपने फोन में इस +91 88000 07722 नंबर को सेव करना होगा। अब व्हाट्सऐप पर जाकर इस नंबर पर हाई लिखकर भेजना होगा। इसके बाद यह हेल्पलाइन नंबर लोगों को कोरोना वायरस के टेस्टिंग सेंटर, लक्षण समेत अन्य जानकारी अंग्रेजी भाषा में देगा। सूत्रों की मानें तो इस चैटबॉट को जल्द हिंदी भाषा का सपोर्ट मिलेगा।

WhatsApp is reportedly building a desktop version that works ...

इससे पहले Aarogya Setu ट्रैकिंग ऐप पेश किया गया है। ये स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के जरिए यूजर्स को जानकारी देता है कि वो कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आए थे या नहीं। इतना ही नहीं ये ऐप संक्रमित व्यक्ति के 6 फीट के दायरे में आने पर नोटिफाइ करता है और आपको अलर्ट करता है।

इसके अलावा अगर आप कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाते हैं तो ये ऐप आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे इसकी जानकारी सरकार के साथ साझा करेगा। इस ऐप में यूजर्स की प्रिवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और आपके डेटा को किसी थर्ड पार्टी ऐप के साथ शेयर नहीं किया जाएगा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.