Connect with us

दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इन तीन कारकों से चीन को महामारी रोकने में मिली सफलता और इस कंपनी का ऑफर- घर पर कराएं कोरोना टेस्ट

Published

on

तीन कारकों से चीन को महामारी रोकने में मिली सफलता: डब्ल्यूएचओ के सलाहकार

डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ सलाहकार ब्रूस आयलवर्ड ने 7 सितंबर को आयोजित न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि चीन में लगातार 20 से अधिक दिन से कोविड-19 का कोई घरेलू मामला सामने नहीं आया है। इसका मील के पत्थर का महत्व है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ दल के साथ चीन की यात्रा की। उनका विचार है कि तीन कारकों से चीन को महामारी को रोकने की लड़ाई में सफलता मिली। पहला है सार्वजनिक स्वास्थ्य के बुनियादी संस्थापनों में चीन का निवेश। चीन ने राष्ट्रीय स्तर से प्रांतों और शहरों के समुदाय तक एक सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली स्थापित की है। जिससे जानकारी और अनुभव को प्रवाहित करने की अनुमति दी जा सकती है, जिसने महामारी के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वहीं दूसरा है चीनी लोगों की व्यक्तिगत जिम्मेदारी की भावना। तीसरा है महामारी की रोकथाम के कार्य पर चीन के विभिन्न स्तरों के अधिकारियों का बड़ा ध्यान।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का आहवान, वायु प्रदूषण दूर करने का करें प्रयास

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए वैश्विक स्तर पर प्रयास करने का आह्वान किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काईज के पहले अंतर्राष्ट्रीय दिवस के मौके पर यूएन प्रमुख ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि दुनिया भर में हर 10 में से 9 लोग अशुद्ध हवा में सांस लेते हैं। वायु प्रदूषण के कारण कई बीमारियां होती हैं और इसके कारण हर साल करीब 70 लाख मौतें समय से पहले होती हैं।

उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण से अर्थव्यवस्था, खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण को भी खतरा है। दुनिया को इस समय वायु प्रदूषण पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि यह कोरोनावायरस महामारी से उबरने में भी मदद करता है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस का ऑफर : घर पर कराएं कोरोना टेस्ट

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत के लिए उड़ान भरने वाले यात्री अब अपना कोविड-19 (आरटी-पीसीआर) डीएच190 जांच घर पर करा सकते हैं, एयर इंडिया एक्सप्रेस (एआईई) ने यह घोषणा की है। खलीज टाइम्स के मुताबिक, एआईई ने अपने हालिया ब्लॉग पोस्ट में कहा कि जिन लोगों को घरेलू सेवाओं की आवश्यकता नहीं है, वे डीएच 150 के लिए परीक्षण करा सकते हैं।

यूएई के विभिन्न एनएमसी क्लीनिक और अस्पतालों में परीक्षण की सुविधा है, जिसमें अबू धाबी में 11 केंद्र, दुबई में चार, शारजाह में आठ और रास अल खैमाह में एक केंद्र है। हालांकि भारत आने वाले यात्रियों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिजल्ट प्राप्त करना अनिवार्य नहीं है, लेकिन भारतीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि ‘यह अत्यधिक अनुशंसित है।’

तोशखाना मामले में अदालत ने जरदारी, गिलानी को दोषी ठहराते हुए नवाज को घोषित अपराधी करार दिया

तोशखाना मामले में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को जवाबदेही अदालत ने बुधवार को दोषी ठहराया, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अदालत की कार्यवाही से लगातार नदारद रहने पर ‘घोषित अपराधी’ घोषित करार दिया। द न्यूज इंटरनेशनल के मुताबिक, मार्च में, राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) ने तोशखाना (स्टेट गिफ्ट रिपोजिटरी) के नियमों के कथित उल्लंघन के लिए आरोपियों के खिलाफ जवाबदेही अदालत में रेफरेंस दायर किया था, जिसके बारे में यह तर्क दिया गया था कि इससे राष्ट्रीय कोष को भारी नुकसान हुआ है।

रेफरेंस में ओमनी ग्रुप के सीईओ ख्वाजा अनवर माजिद और उनके बेटे, ख्वाजा अब्दुल गनी माजिद का भी नाम है।

एनएबी ने आरोप लगाया कि गिलानी ने आरोपियों को अवैध लाभ पहुंचाने के लिए, प्रक्रियाओं को शिथिल करते हुए, उन्हें विदेशी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा गिफ्ट किए गए लग्जरी वाहनों को रखने की अनुमति दी।

कमला हैरिस ने जैकब ब्लेक के परिवार से की मुलाकात

डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने निजी रूप से जैकब ब्लेक के परिवार से मुलाकात की है। अफ्रीकी-अमेरिकी शख्स जैकब पिछले महीने विस्कॉन्सिन के केनोशा में एक पुलिस अधिकारी द्वारा सात बार गोली मारे जाने के बाद कमर के निचले हिस्से से लकवाग्रस्त हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ब्लेक परिवार का प्रतिनिधित्व करने वाले एक अटॉर्नी बेंजामिन क्रम्प ने एक बयान में कहा कि हैरिस ने सोमवार को मिल्वौकी में परिवार के साथ बात की।

क्रम्प ने बताया कि उन्होंने पूछा कि वे 23 अगस्त की घटना के बाद इससे कैसे हैंडल कर रहे हैं। परिवार से मुलाकात के दौरान हैरिस ने 29 वर्षीय जैकब ब्लेक से फोन पर बात की।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.