Connect with us

दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन ने नंबर 11-02 उच्च स्कोर उपग्रह का किया प्रक्षेपण और ईरान में जोरदार भूकंप, 34 घायल

Published

on

ईरान में आया 5.1 तीव्रता का भूकंप, 34 घायल

ईरान के गुलिस्तान प्रांत के रामियान काउंटी में सोमवार को 5.1 तीव्रता के भूकंप की वजह से 34 लोग घायल हो गए। न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने ईरान के आपातकालीन संगठन के प्रमुख मोजतबा खालिदी के हवाले से बताया कि भूकंप की वजह से अभी मौत की कोई सूचना नहीं मिली है।

रामियान के गवर्नर हामिद रेजा चोबदारी ने कहा इस क्षेत्र में भूकंप से 50 घरों को नुकसान पहुंचा है। ईरान के भूकंपीय केंद्र के अनुसार, भूकंप का उपकेंद्र जमीन से नौ किमी की गहराई में था, जो कि 37.021 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 55.101 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था।

चीन ने नंबर 11-02 उच्च स्कोर उपग्रह का किया प्रक्षेपण

7 सितंबर को दोपहर 1 बजकर 57 मिनट पर चीन ने थाईय्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र में लांग मार्च नंबर चार रॉकेट से सफलतापूर्वक नंबर 11-02 उच्च स्कोर उपग्रह को अपनी कक्षा में भेजा। बताया जाता है कि नंबर 11-02 उच्च स्कोर उपग्रह एक ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह ही है। ग्राउंड पिक्सल का रिजॉल्यूशन सब-मीटर स्तर तक पहुंचा है। इस उपग्रह का प्रयोग भूमि सर्वेक्षण, शहरी नियोजन, भूमि स्वामित्व की पुष्टि, सड़क नेटवर्क डिजाइन, फसल उपज अनुमान और आपदा की रोकथाम आदि क्षेत्रों में किया जाता है, जो बेल्ट एन्ड रोड निर्माण के लिये सूचना की सुनिश्चितता दे सकता है।

गौरतलब है कि इस बार का प्रक्षेपण कर्तव्य लांग मार्च सिलसिलेवार रॉकेटों की 345वीं यात्रा ही है।

यमन में सरकारी बलों, हौती समूह के बीच लड़ाई में 28 की मौत

यमन के अल-जौफ प्रांत में देश के सरकारी बलों और हौती समूह के बीच हुई लड़ाई में कम से कम 28 लोग मारे गए। सेना के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि “रविवार रात से शुरू हुआ सशस्त्र टकराव अभी भी सरकारी बलों और हौती समूह के बीच अल-जौफ प्रांत में प्रमुख क्षेत्रों के नियंत्रण को लेकर हो रहा है।”

मृतकों में हौती के 18 लड़ाके और सरकार के 10 सैन्यकर्मी शामिल हैं।

अधिकारी ने संकेत दिया कि सरकारी बल अल-जौफ के प्रमुख क्षेत्रों से हौती लड़ाकों को निकालने के लिए प्रतिबद्ध थी, लेकिन प्रांत में लड़ाई और ज्यादा बढ़ गई है।

उन्होंने कहा, “हौती डटा हुआ है और इस समय तक अल-जौफ में सरकारी बलों को आगे बढ़ने से रोकने में सफल रहा है।”

बर्मिघम चाकूबाजी मामले में 1 शख्स गिरफ्तार

ब्रिटेन के बर्मिघम में कई लोगों को चाकू मारने की घटना में एक शख्स की मौत होने के बाद एक शख्स को हत्या के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। इस घटना में अन्य सात लोग घायल हो गए थे। यह जानकारी पुलिस ने दी। बीबीसी के मुताबिक, वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस ने एक बयान में कहा कि 27 वर्षीय संदिग्ध को तड़के करीब 4 बजे शहर के सेली ओक इलाके से गिरफ्तार किया गया।

हमले रविवार देर रात 90 मिनट में मध्य बर्मिघम में चार अलग-अलग स्थानों पर हुए।

अधिकारियों को रविवार रात 12.30 बजे के ठीक बाद सबसे पहले कांस्टिट्यूशन हिल बुलाया गया, जहां एक व्यक्ति मामूली रूप से घायल था।

लगभग 20 मिनट बाद, उन्हें स्नो हिल रेलवे स्टेशन के पास, लिवरी स्ट्रीट पर बुलाया गया, जहां 19 वर्षीय एक युवक गंभीर रूप से घायल था और एक महिला घायल थी।

देर रात 1.40 बजे, पुलिस को इरविंग स्ट्रीट भेजा गया, जहां 23 वर्षीय एक युवक और एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल था।

ओमान सरकार के विभागों में ज्यादातर प्रवासी भारतीय महिलाएं हैं : रिपोर्ट

ओमान के सरकारी क्षेत्र में काम करने वाली ज्यादातर प्रवासी भारतीय महिला महिलाएं हैं। मध्य-पूर्वी देश के नेशनल सेंटर फॉर स्टेटिसटिक्स और इंफॉर्मेशन (एनसीएसआई) की एक रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है। गल्फ न्यूज के मुताबिक, एनसीएसआई की 2020 ईयर बुक ने खुलासा किया है कि भारतीय महिलाएं इस सूची में शीर्ष स्थान पर हैं।

वहीं सूची में दूसरा स्थान मिस्र की महिला कर्मचारियों का है, जिनकी संख्या 3,090 है और तीसरे स्थान पर सूडान की महिलाएं हैं।

गैर-ओमानी जीसीसी महिलाओं की संख्या सबसे कम 36 थी। आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि 2019 में देश के सरकारी क्षेत्र में कार्यरत कुल भारतीय कर्मचारियों में से 37 फीसदी भारतीय महिलाएं हैं। आंकड़ों के अनुसार, प्रवासी महिला कर्मचारियों में से अधिकांश शिक्षा क्षेत्र में कार्यरत हैं। रिपोर्ट में सामने आया है कि तकनीकी और सीमित कौशल वाले मजदूरों में महिलाओं का कौशल स्तर सबसे ज्यादा था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.