Connect with us

समाचार

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: जाकिर नाइक को मिल रहा है खाड़ी देशों से पैसा और दुबई में भारतीय की इमारत से गिरकर मौत

Published

on

ब्रिटेन में 15 जून से गैर-जरूरी सामानों की दुकानें खुलेंगी : बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एलान किया है कि देश में कोरोना लॉकडाउन में ढील की योजना के हिस्से के रूप में सभी गैर-जरूरी सामानों की रिटेल दुकानें 15 जून से खुलेंगी। बीबीसी के मुताबिक, सोमवार को डाउनिंग स्ट्रीट में कोरोनावायरस के बारे में ब्रीफिंग के दौरान जॉनसन ने कहा कि कोरोनावायरस को खिलाफ लड़ाई में यह कदम प्रासंगिक है और खुदरा दुकानदारों को खरीदारों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए नए दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। आउटडोर मार्केट और कार शो रूम एक जून से खुलेंगे।

दुबई में भारतीय की इमारत से गिरकर मौत

दुबई में एक भारतीय प्रवासी की इमारत से गिरने मौत हो गई। वह हाल ही में कोरोना वायरस से ठीक हुआ था। इसकी जानकारी पुलिस ने दी। केरल का 26 वर्षीय भारतीय नागरिक दुबई में अपनी इमारत की सातवीं मंजिल की बालकनी से गिर गया। फ्लैट में वह रिश्तेदार सहित छह अन्य लोगों के साथ रह रहा था।

गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को दुबई पुलिस के एक अधिकारी ने घटना की पुष्टि की और कहा कि यह आत्महत्या का मामला है। अधिकारी ने कहा, “वह मानसिक रूप से स्वस्थ्य नहीं था। उसके मौत के पीछे कोई अपराधिक संदेह भी नहीं है। यह घटना रविवार को हुई थी।”

मृतक के रिश्तेदार ने कहा, “वह प्रार्थना करने के लिए सुबह जल्दी उठा, जबकि सभी घर वाले हमेशा की तरह अपनी दैनिक क्रिया में व्यस्थ थे, तभी वह बालकनी की ओर गया और वहां से छलांग लगा दी।”

शिकागो में मेमोरियल डे वीकेंड के दौरान हुई गोलीबारी में 10 की मौत

शिकागो में मेमोरियल डे वीकेंड के दौरान हुई गोलीबारी में दस लोगों की मौत हो गई, जबकि 32 अन्य घायल हो गए। शहर के मेमोरियल डे सप्ताहांत के दौरान 2015 के बाद से यहां हुई यह दूसरी सबसे बड़ी घटना है। पूर्व में हुई गोलीबारी में 12 लोगों की मौत हुई थी।

द शिकागो सन टाइम्स की सोमवार की रिपोर्ट के अनुसार, स्टे एट होम के आदेश के बावजूद हॉलिडे वीकेंड में हुई मौत का आंकड़ा पिछले साल की तुलना की संख्या को पार कर गया। एक वर्ष पूर्व गोलीबारी में सात लोगों की मौत हुई थी और 34 अन्य घायल हुए थे।

वहीं, वर्ष 2018 में सात मौत और 30 घायल, वर्ष 2017 में छह मौत और 44 घायल और वर्ष 2016 में यह आंकड़ा 6 मौतों और 56 घायलों का था।

पीआईए विमान हादसे की जांच के लिए एयरबस टीम कराची पहुंची

किस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) विमान हादसे की जांच के लिए एयरबस की 11 सदस्यीय टीम मंगलवार को कराची पहुंची, जहां 22 मई को शहर के एक रिहायशी क्षेत्र में विमान दुर्घटना का शिकार हो गया था और 97 लोग मारे गए थे। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, फ्रांस के विशेषज्ञ घनी आबादी वाले मॉडल कॉलोनी में विमान दुर्घटना स्थल क्षेत्र का दौरा करेंगे और दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए अपने पाकिस्तानी समकक्षों को तकनीकी सहायता भी देंगे।

एयरबस विशेषज्ञों द्वारा विमान के ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर को लेने की उम्मीद है, जिसमें फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर होता है और कोई अन्य सबूत हो सकता है, जिससे जांच में मदद मिल सकेगी। टीम 16 घंटे की जांच के बाद मंगलवार रात वापस फ्रांस चली जाएगी।

जाकिर नाइक को मिल रहा है खाड़ी देशों से पैसा

भारत के मोस्ट वांटेड भगोड़े, इस्लामिक प्रचारक और कट्टरपंथी जाकिर नाइक, जो वर्तमान में मलेशिया में रह रहा है, वह अब भी कट्टरपंथी इस्लामी गतिविधियों के प्रचार में लगा हुआ है। इसके अलावा वह खाड़ी में अमीर लोगों से अपने संपर्कों के जरिए धन इकट्ठा कर रहा है, जो उसकी गतिविधियों का समर्थन कर रहे हैं। इस घटनाक्रम से जुड़े करीबी सूत्रों से पता चला है कि कथित तौर पर नाइक अपने पुराने संपर्कों में से एक प्रमुख कतर निवासी के संपर्क में था और उसने रमजान के दौरान दान के लिए अनुरोध किया था।

कथित तौर पर इस जाने-माने कतर निवासी ने उसे 5 लाख डॉलर की राशि देने का आश्वासन दिया है। यह भी पता चला है कि यह कतरी नागरिक, नाइक का करीबी सहयोगी है और उसे धन संग्रह के लिए स्थानीय धनी व्यापारियों और धर्मार्थ संगठनों से संपर्क करने में मदद करता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *