Connect with us

दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: टिकटॉक पर बैन को लेकर चीन का जवाब और बेरूत धमाकों से प्रभावितों को प्रतिमाह मिलेंगे 300 डॉलर

Published

on

चीन-अमेरिका संबंधों के विकास में टेरी ब्रेंस्टाड की भूमिका जारी रहेगी: चीन

चीन स्थित अमेरिकी राजदूत टेरी एडवार्ड ब्रेंस्टाड ने हाल ही में संवाददाता सम्मेलन बुला कर घोषणा की कि वे इस अक्तूबर के शुरू में पद त्याग कर स्वदेश लौटेंगे। इस पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने 18 सितंबर को हुई प्रेस वार्ता में आशा व्यक्त की कि टेरी ब्रेंस्टाड भविष्य में चीन अमेरिका संबधों के स्वस्थ विकास के लिए सक्रिय भूमिका जारी रखेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, अपने संवाददाता सम्मेलन में टेरी एडवार्ड ब्रेंस्टाड ने बताया कि चीन ने पिछले कई दशकों में विकास में असाधारण प्रगति हासिल की। चीनी लोगों की व्यावसायिक नैतिकता, शिक्षा और परिवार पर बड़े ध्यान और उद्यमिता से देश के विकास को बढ़ावा मिला। इस पर वांग वनपिन ने बताया कि हम राजदूत ब्रेंस्टाड के संबंधित बातों की प्रशंसा करते हैं। चीन का विकास चीनी जनता की मेहनत, बुद्धि और सृजन से हासिल हुआ है।

वीचैट और टिकटॉक पर अमेरिकी बैन को लेकर चीन का जवाब

19 सितंबर को चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने अमेरिका द्वारा वीचैट और टिकटॉक से संबंधित लेनदेन को प्रतिबंधित किये जाने के मामले पर संवाददाताओं के सवालों के जवाब दिये। प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका ने तथाकथित देश की सुरक्षा की वजह से मोबाइल एप्लिकेशन वीचैट और टिकटॉक से संबंधित लेनदेन को प्रतिबंधित किया, जिससे संबंधित उद्यमों के वैध अधिकारों और हितों को गंभीर नुकसान पहुंचेगा। इससे सामान्य बाजार के नियमों में भी बाधा पहुंची है। चीन इसका कड़ा विरोध करता है।

बेरूत धमाकों से प्रभावित परिवारों को प्रतिमाह मिलेंगे 300 डॉलर

लेबनानी रेडक्रास (एलआरसी) ने शनिवार को कहा कि चार अगस्त को बेरूत पोर्ट पर हुए धमाकों से प्रभावित होने वाले परिवारों को वह सात महीनों तक प्रतिमाह 300 डॉलर देगा। इन धमाकों में 10 हजार परिवार प्रभावित हुए थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक खुद एलआरसी के महासचिव जॉर्ज केटाने ने यह घोषणा की है। केटाने ने कहा कि एलआरसी अन्य संगठनों और लेबनानी सेना की मदद से यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि सहयोग की राशि हर एक प्रभावित परिवार तक पहुंचे। एलआरसी ने कहा है कि वह बेरूत में क्रोनिक बिमारियों से प्रभावित लोगों की मदद भी जारी रखेगा।

चार अगस्त को बेरूत पोर्ट पर दो जबरदस्त धमाके हुए थे। इन धमाकों के कारण 190 लोग मारे गए थे और करीब 6000 घायल हुए थे।

वियतनाम में 5 माह बाद अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन फिर से शुरू

वियतनाम ने पांच महीने के बाद शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन को फिर से शुरू किया। कोविड-19 महामारी के कारण पांच महीने से परिचालन बंद था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शनिवार सुबह वियतनाम एयरलाइंस ने 60 यात्रियों को लेकर हनोई के नोइ बाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से टोक्यो के लिए उड़ान भरी।

अधिकांश यात्री वियतनामी छात्र और वर्कर हैं जो अध्ययन और काम जारी रखने के लिए जापान वापस जा रहे हैं।

देश की सरकारी मीडिया के अनुसार, उड़ान में कई जापानी नागरिक भी थे।

वियतनाम से बाहर निकलने वाले यात्रियों के पास प्रस्थान से पहले 72 घंटे के भीतर कराए गए पोलीमरेज चेन रिएक्शन (पीसीआर) कोविड-19 टेस्ट परिणाम का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

रूस अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के साथ काम करने को तैयार : विदेश मंत्री लावरोव

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि रूस आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के साथ काम करने के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, लावरोव ने शुक्रवार को ‘स्पुतनिक’ को दिए साक्षात्कार में कहा, “हम अमेरिका सहित हर उस सरकार के साथ काम करेंगे जो सत्ता में आती है। लेकिन हम वाशिंगटन के साथ पूरी तरह से समानता, पारस्परिक लाभ सहित सभी मुद्दों पर बात करेंगे।”

उन्होंने कहा, “अल्टीमेटम के साथ हमसे बात करना बेकार है। अगर किसी ने अभी तक इसे नहीं समझा है, तो वे बेकार राजनेता हैं।”

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.