Connect with us

दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पीएम मोदी को लेकर ट्रंप का बड़ा दावा और महामारी की रोकथाम में तकनीक की महत्वपूर्ण भूमिका

Published

on

महामारी की रोकथाम में तकनीक की महत्वपूर्ण भूमिका

महामारी प्राचीन काल से आती रही हैं, लेकिन आज सबसे बड़ा फर्क है कि हमारे पास तकनीक की ताकत है। कोविड-19 महामारी की रोकथाम से जुड़े काम को देखा जाए, तो हमें पता चलेगा कि चाहे रोगियों के उपचार और टीके के अनुसंधान में हो, या फिर रिहायशी क्षेत्रों में रोकथाम और नियंत्रण के काम, सब में तकनीक की ताकत देखने को मिलती है। इससे चीन में प्रौद्योगिकी कार्य का बड़ा विकास जाहिर हुआ है। महामारी की रोकथाम के दौरान चीन की चिकित्सा अनुसंधान टीम ने एक हफ्ते से भी कम समय में कोरोना वायरस का संपूर्ण जीन क्रम तय किया और वाइरस स्ट्रेन को अलग किया। चीनी चिकित्सकों ने दुनिया के साथ यह जानकारी साझा की, जिसकी विदेशी चिकित्सकों ने प्रशंसा की। चीनी वैज्ञानिक टीके के अनुसंधान में लगे हुए हैं और सक्रिय उपलब्धियां हासिल हो चुकी हैं।

महामारी की रोकथाम के दौरान चीन में सूचनाकरण का स्तर पूरी तरह से दिखाया गया है। 17 साल पहले, जब सार्स फैला था, तब चीन ने मुख्य तौर पर टीवी के जरिए संबंधित सूचना का प्रचार किया। लेकिन अब इंटरनेट सूचना जारी करने का मुख्य रास्ता बन गया है। इसके साथ मोबाइल फोन और वेबसाइट आदि पर भी महामारी से संबंधित आधिकारिक सूचनाएं उपलब्ध हो सकती हैं।

ट्रंप का दावा : कोरोना से लड़ाई में मोदी ने की मेरी तारीफ

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में कोरोनावायरस परीक्षण के लिए उनकी प्रशंसा की है। अमेरिका इस समय दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। अमेरिका में फिलहाल चुनाव की तैयारी चल रही है और ट्रंप ने नेवादा में शनिवार रात एक चुनावी रैली में यह टिप्पणी की।

ट्रंप ने कहा, “अभी तक हमनें भारत समेत अन्य कई बड़े देशों से अधिक जांच (कोविड-19) की है। अमेरिका के बाद भारत ने सबसे अधिक जांच की है। हमने भारत से 4.4 करोड़ अधिक जांच की है। उनके पास 1.5 अरब लोग हैं।”

ट्रंप ने कहा, “प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी ने मुझे फोन करके कहा कि आपने जांच के मामले में बेहतरीन काम किया है। मैंने कहा कि आप इन बेईमानों को समझाइए।”

जापान में योशिहिदे सुगा एलडीपी के नए नेता चुने गए

जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा को सोमवार को सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नया नेता चुना गया। उन्होंने निवर्तमान प्रधानमंत्री शिंजो आबे की जगह ली, जिन्होंने पिछले महीने स्वास्थ्य कारणों से पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। देश के राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके के मुताबिक, 71 वर्षीय सुगा के अब बुधवार को प्रधानमंत्री बनने के लिए संसद में होने वालं मतदान में जीतने की उम्मीद है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सुगा को डायट (संसद) के दोनों सदनों से पार्टी सदस्यों और स्थानीय प्रतिनिधियों की एक संयुक्त बैठक में चुना गया। बैठक में मौजूद 394 डायट सदस्यों ने वोट डाला।

देश के 47 प्रीफेक्चरल चैप्टर में से प्रत्येक के तीन प्रतिनिधियों द्वारा कुल 141 वोट दिए गए।

सामान्यीकरण सौदे पर हस्ताक्षर करने इजरायली प्रतिनिधिमंडल वाशिंगटन रवाना

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की अध्यक्षता में एक इजरायली प्रतिनिधिमंडल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन के साथ सामान्यीकरण सौदों पर हस्ताक्षर करने के लिए वाशिंगटन रवाना हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रविवार की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रतिनिधिमंडल में इजरायल की मोसाद खुफिया एजेंसी के प्रमुख योसी कोहेन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीर बेन-शब्बत भी शामिल हैं।

वॉशिंगटन रवाना होने से पहले नेतन्याहू ने रविवार की शाम पत्रकारों से कहा, “आज रात को मैं इजरायल के नागरिकों की ओर से एक ऐतिहासिक मिशन पर जा रहा हूं। यह एग्रीमेंट इजरायल में शांति और अर्थव्यवस्था में अरबों डॉलर लेकर आएगा।”

कैलिफोर्निया के जंगल में भीषण आग, 19 की मौत

कैलिफोर्निया के जंगलों में आग लगने से पिछले महीने में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई। कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री और फायर प्रोटेक्शन (कैल फायर) के अनुसार आग से राज्य में 32 लाख एकड़ (लगभग 12,950 वर्ग किमी) जमीन जल गई और 4,000 स्ट्रक्चर जलकर नष्ट हो गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कैल फायर के सहायक उप निदेशक डैनियल बर्लेंट ने रविवार को कहा कि जंगल की आग ने कैलिफोर्निया में 32 लाख एकड़ से अधिक जमीन जला दी। यह इतना बड़ा इलाका है कि कनेक्टिकट राज्य के क्षेत्रफल से भी ज्यादा है।

कैल फायर के मुताबिक, आग पर काबू पाने के लिए लगभग 16,570 अग्निशामक जुटे हुए हैं। इसके अलावा 2,200 से अधिक फायर इंजन, 388 वाटर टेंडन, 304 बुल्डोजर और 104 विमान भी शामिल हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.