Connect with us

दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: मुश्किल में इमरान सरकार और कोरोना को लेकर ट्रंप का झूठ बोलना जारी!

Published

on

भारतीय कॉल सेंटर घोटालेबाज कनाडा में छात्रों को बना रहे ‘मनी म्यूल’

जहां एक ओर कनाडा को निशाना बनाने वाले भारतीय कॉल सेंटर घोटाले में भूमिका के लिए यहां 22 वर्षीय नमन ग्रोवर को पुलिस तलाश रही है, वहीं स्टडी वीजा पर देश आए छात्रों की संलिप्तता भी इस मामले में सामने आई है। यह ज्ञात नहीं है कि टोरंटो के बाहरी इलाके मिसिसॉगा का रहने वला ग्रोवर भी कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्र है या नहीं।

कॉल सेंटर घोटालेबाजों के लिए ‘मनी म्यूल’ के रूप में काम करते पाए जाने के बाद ग्रोवर के नाम कनाडा-वाइड वारंट जारी किया गया है। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) को संदेह है कि वह अपने देश से भाग गया होगा।

भारत के फोन घोटालेबाज कनाडा राजस्व एजेंसी (सीआरए), पुलिस संगठनों और तकनीकी सहायता एजेंसियों के प्रतिनिधियों के रूप में खुद को पेश करके कनाडा के लोगों को निशाना बना रहे हैं। वे लोगों को पैसे का भुगतान करने या अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी देने और ऐसा न करने पर नतीजा भुगतने की धमकी देकर डराते हैं। ग्रोवर पर धोखाधड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग जैसे आरोप हैं।

कोविड-19 के बारे में ट्रंप का झूठ बोलना जारी : बाइडेन

राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का देश में कोविड-19 महामारी की परिस्थितियों के बारे में ‘झूठ बोलना’ जारी है। द हिल न्यूज वेबसाइट ने रविवार को बताया कि बाइडेन ने नॉर्थ कैरोलाइना में एक रैली में कहा, “दूसरी रात, ट्रंप ने अपनी एक रैली में कहा, हमने हालात में सुधार किया है।”

पूर्व उपराष्ट्रपति ने कहा, “सुधार हुआ? हालात बदतर हो रहे हैं। वह परिस्थितियों के बारे में हमसे झूठ बोल रहे हैं।”

विस्कॉन्सिन के जनेस्विल में एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने कहा था, “हम सुधार कर रहे हैं। टीके अविश्वसनीय हैं। हमारे पास अविश्वसनीय टीके जल्द ही आ रहे हैं और थेरप्यूटिक्स अविश्वसनीय हैं।” ट्रंप के इस बयान के बाद बाइडेन का यह बयान आया है।

पिछले महीने, फ्लोरिडा के जैक्सनविल में एक रैली में इसी तरह की टिप्पणी करते हुए, ट्रंप ने कहा था, “हम हालात में सुधार ला रहे हैं। मेरे नेतृत्व में समृद्धि बढ़ेगी।”

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामले 4 करोड़ के पार

वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या 4 करोड़ से अधिक हो गई है, जबकि घातक संक्रमण से हुई मौतों की संख्या 1,113,750 से अधिक हो गई है। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने सोमवार को दी। विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि सोमवार की सुबह तक संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 40,063,546 हो गई थी और मृत्युदर बढ़कर 1,113,750 हो गई।

सीएसएसई के अनुसार, अमेरिका कोविड-19 से दुनिया का सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश है, जहां 8,154,936 मामले और संक्रमण से 219,674 मौतें दर्ज की गई हैं।

भारत 550,273 संक्रमित लोगों की संख्या के हिसाब से दूसरे स्थान पर है, जबकि देश में मरने वालों की कुल संख्या 1,14,610 हो गई।

विपक्षी महागठबंधन की अगुवाई में खान सरकार के खिलाफ कराची में हुई दूसरी बड़ी रैली

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार के खिलाफ 11 विपक्षी दलों के महागठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) ने रविवार को कराची के जिन्ना-बाग में अपनी दूसरी बड़ी सार्वजनिक रैली का मंचन किया।

इस रैली में शामिल होने मरियम नवाज, बिलावल भुट्टो समेत अन्य कई विरोधी दलों के नेताओं ने मंच साझा किया और लोगों से सरकार विरोधी आंदोलन को तेज करने के लिए कहा।

रैली को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी, जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने संबोधित किया। फजलुर रहमान को गठबंधन के पहले चरण के प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया है।

पाक ने 551वीं नानक जयंती पर भारतीय सिखों को बुलाया

पाकिस्तान सरकार ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक की 551वीं जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में भाग लेने के लिए भारतीय सिखों को निमंत्रण भेजा है। इंडियन सिख संगत के माध्यम से एडवांस रूप से भेजे गए निमंत्रण के विवरण के अनुसार, भक्तों को अनिवार्य कोविड-19 परीक्षण के बाद पाकिस्तान में प्रवेश करने और वहां ठहरने के लिए पांच दिन का वीजा दिया जाएगा।

वक्फ प्रॉपर्टी बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, “बाबा गुरु नानक देव की जयंती के उत्सव में भाग लेने के लिए आने वाले सभी तीर्थयात्रियों को अनिवार्य कोविड-19 टेस्ट का निगेटिव रिपोर्ट दिखाने के साथ भी अपने पूरे प्रवास के दौरान सभी कोविड-19 एसओपी का पालन करना होगा।”

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *