Connect with us

दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: 7 पंजाबी कनाडाई ने जीते प्रांतीय चुनाव और ओबामा ने कोरोना को लेकर ट्रंप पर साधा निशाना

Published

on

7 पंजाबी कनाडाई ने ब्रिटिश कोंलबिया प्रांतीय चुनाव जीता

सात पंजाबी कनाडाई लोगों ने ब्रिटिश कोलंबिया प्रांतीय चुनाव जीता है, जिनके नतीजे शनिवार देर रात घोषित किए गए। ये सभी प्रीमियर जॉन होर्गन की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) से हैं।
विजेताओं में राज चौहान शामिल हैं जिन्हें एनडीपी ने 2021 के चुनाव से पहले बर्नबाय-एडमंड्स रीइलेक्शन के लिए नामित किया था। यह उनकी लगातार पांचवीं जीत है।

इसके अलावा चंडीगढ़ में जन्मी रचना सिंह ने दूसरी बार भी पंजाबी लिबरल दिलराज अटवाल को हराकर अपनी सरे ग्रीन टिम्बर्स सीट को बरकरार रखा। पंजाबी मूल के अन्य विजेता डेल्टा नॉर्थ से रवि काहलों, रिचमंड-क्वींसबरो से अमन सिंह, सरे न्यूटन से हैरी बैंस, सरे फ्लीटवुड से जगरूप सिंह बराड़ और वैंकूवर-हेस्टिंग्स से निकी शर्मा हैं। प्रांत के 42 वें आम चुनाव में शनिवार को ब्रिटिश कोलंबिया के मतदाताओं ने मतदान किया।

काबुल आत्मघाती हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 30 हुई

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के शैक्षणिक केंद्र के बाहर हुए आत्मघाती हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। टोलो न्यूज ने अधिकारी के हवाले से कहा, “पुल-ए-खोश्क क्षेत्र में शनिवार शाम काश्वार शैक्षणिक संस्थान में हुए हमले में घायलों की संख्या भी बढ़कर 70 हो गई है।”

गृह मंत्रालय ने कहा कि केंद्र में आत्मघाती हमलावरों की पहचान सुरक्षा गार्डो ने की, जिसके बाद उन्होंने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले की खुद को उड़ा लिया। अधिकारियों ने कहा, “अधिकतर पीड़ित युवा और कम उम्र के थे।” हमले की जिम्मेदारी आईएस आतंकी समूह ने ली है।

ओबामा ने कोविड-19 महामारी से उबरने के इंतजाम को लेकर ट्रंप पर साधा निशाना

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के लिए प्रचार करते हुए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिकी राष्ट्रपति पर कोविड-19 महामारी से उबरने के नाकाफी इंतजाम को लेकर निशाना साधा। अमेरिका में कोरोना मामलों और इस बीमारी से हुई मौतों के मामले में दुनिया में शीर्ष पर है।

द हिल न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, ओबामा ने शनिवार को मियामी में एक रैली में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर बाइडेन जीतते हैं, तो अमेरिका में एक नॉर्मल राष्ट्रपति होगा। रैली में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया था।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, “हमारे पास ऐसा राष्ट्रपति नहीं होगा जो अपनी आलोचना करने पर लोगों को जेल में डालने की धमकी देगा।” उन्होंने कहा, “यह सामान्य व्यवहार नहीं है, फ्लोरिडा। आप ऐसा व्यवहार सहकर्मी से बर्दाश्त नहीं करेंगे, आप इसे हाईस्कूल के प्रिंसिपल से बर्दाश्त नहीं करेंगे, आप इसे कोच से बर्दाश्त नहीं करेंगे, आप इसे परिवार के किसी सदस्य से बर्दाश्त नहीं करेंगे।”

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग में 10488 स्ट्रक्चर नष्ट

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भयंकर आग में कम से कम 10,488 स्ट्रक्चर जलकर नष्ट हो गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जंगल में आग कुल 21 जगहों पर लगी है। अपने नवीनतम अपडेट में, ‘कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री एंड फायर प्रोटेक्शन’ (कैल फायर) ने कहा कि शनिवार तक 53,00 दमकलकर्मी आग बुझाने के प्रयास में लगे रहे।

शुक्रवार को, नॉर्थ कैलिफोर्निया में तेज रफ्तार हवाओं के कारण आग बुझाने के काम में दिक्कते आईं। सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तरी कैलिफोर्निया का ईस्ट बे रीजनल पार्क डिस्ट्रिक्ट आग के खतरे के मद्देनजर कई सुविधाओं को बंद रखेगा।

वियतनाम में बाढ़ और भूस्खलन से 130 लोगों की मौत, 18 लापता

वियतनाम में लगातार बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम 130 लोगों की मौत हो गई है और 18 अन्य लापता हो गए। यह जानकारी आपदा प्रबंधन के अधिकारियों ने दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्राकृतिक आपदा निवारण और नियंत्रण के लिए केंद्रीय संचालन समिति ने एक बयान में कहा है कि अधिकांश मौतें क्वांग ट्राई, थुआ थिएन ह्यू और क्वांग नेम प्रांतों में दर्ज की गईं हैं।

समिति ने कहा कि बाढ़ के कारण 1,500 हेक्टेयर की चावल के खेत और अन्य फसलों के 7,800 हेक्टेयर से अधिक के खेत या जलमग्न हो गए हैं या उनकी फसलें बर्बाद हो गईं हैं।
साथ ही बाढ़ के कारण 9,34,800 मवेशी और मुर्गे या तो मारे गए हैं या बाढ़ के पानी में बह गए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *