Connect with us

दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: PoK के PM पर पाक के खिलाफ साजिश रचने का आरोप और दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी कोरोना के शिकार

Published

on

पाक के खिलाफ साजिश रचने के लिए पाक अधिकृत कश्मीर के प्रधानमंत्री पर मामला दर्ज

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के प्रधानमंत्री फारूक हैदर खान पर लाहौर में अपनी पार्टी के नेता नवाज शरीफ के हालिया ऑनलाइन भाषण को सुनकर पाकिस्तान के खिलाफ ‘साजिश’ रचने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। वीडियो में पाक सेना की आलोचना की गई थी।

इस्लामाबाद के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ, फारूक हैदर खान और पार्टी के अन्य नेताओं के खिलाफ सोमवार को लाहौर के शाहदरा पुलिस स्टेशन में पाकिस्तान और सेना के खिलाफ ‘साजिश’ करने का मामला दर्ज किया गया।

यह प्राथमिकी साइबर अपराध से संबंधित पाकिस्तान दंड संहिता, पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध छेड़ने की आपराधिक साजिश, पाकिस्तान के निर्माण की निंदा, अपनी संप्रभुता के उन्मूलन की वकालत, विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और पदोन्नति के तहत दर्ज की गई।

एडमिरल अमजद खान नियाजी ने पाकिस्तान के नए नौसेना प्रमुख के रूप में पदभार संभाला

एडमिरल अमजद खान नियाजी को बुधवार को आयोजित एक समारोह में पाकिस्तानी नौसेना की कमान सौंपी गई। न्यूज इंटरनेशनल के मुताबिक, कमांड समारोह का आयोजन इस्लामाबाद के पीएनएस जफर में आयोजित किया गया, जहां निवर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल जफर महमूद अब्बासी ने औपचारिक रूप से पाकिस्तानी नौसेना की कमान सौंपी।

नियाजी को 1985 में पाकिस्तान नेवी के ऑपरेशंस ब्रांच में कमीशन दिया गया था और पाकिस्तान नेवल एकेडमी में शुरुआती ट्रेनिंग पूरी होने पर उन्होंने ‘सोर्ड ऑफ ऑनर’ जीता था।

नए नौसेना प्रमुख ने विभिन्न कमांड और स्टाफ नियुक्तियों में भी काम किया है।

दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी कोविड-19 से संक्रमित : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक अनुमान में दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका जताई है। डब्ल्यूएचओ के शीर्ष इमरजेंसी एक्सपर्ट माइक रायन ने सोमवार को कहा, “हमारा वर्तमान सर्वश्रेष्ठ अनुमान हमें बताता है कि वैश्विक आबादी का लगभग 10 प्रतिशत इस वायरस से संक्रमित हो सकता है। यह देश पर निर्भर करता है। यह शहरी से ग्रामीण क्षेत्र में भिन्न होता है, यह समूहों में भिन्न होता है। लेकिन इसका क्मतलब यह है कि दुनिया का अधिकांश हिस्सा जोखिम में है।”

उन्होंने कहा कि दुनिया अब मुश्किल दौर में जा रही है, क्योंकि बीमारी लगातार फैल रही है।

उन्होंने विश्व आर्थिक मंच की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा कि दक्षिण एशिया के कुछ हिस्सों में मामलों में वृद्धि हुई है और पूरे यूरोप में बीमारी से मौतें बढ़ी हैं और पूर्वी भूमध्य क्षेत्र चिंता का कारण है।

जीनोम एडिंटिंग के लिए 2 महिला वैज्ञानिकों को केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने बुधवार को दो महिला वैज्ञानिकों को डीएनए एडिट करने के टूल विकसित करने के लिए केमिस्ट्री में 2020 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की। इमैनुएल शार्पेजी और जेनिफर डाउडना को क्रिस्पर-कैस 9 जेनेटिक सीजर्स के रूप में जानी जाने वाली अपनी खोज के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। दोनों विजेता 1 करोड़ क्रोना (1,110,400 डॉलर) की पुरस्कार राशि साझा करेंगी।

अगर शोधकर्ता जीवन के आंतरिक कार्य प्रणाली के बारे में पता लगाना चाहते हैं, तो उन्हें जीन को कोशिकाओं में बदलना होगा। यह समय लेने वाली, कठिन और कभी-कभी असंभव काम था। क्रिस्पर/कैस9 जेनेटिक सीजर्स का उपयोग करके, अब कुछ हफ्तों के दौरान जीवन के कोड को बदलना संभव है।

सिंगापुर में कोरोना के 10 नए मामले, कुल संख्या 57,840 हुई

सिंगापुर में बुधवार को कोरोनावायरस जांच में 10 नए लोग पॉजिटिव पाए गए, जिससे देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 57,840 हो गई है। इसकी जानकारी देश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “नए 10 मामलों में से 4 मामले स्थानिय हैं, जबकि 6 मामले हाल ही में बाहर से लौटे व्यक्तियों के पाए गए हैं।”

इस दौरान कोरोनावायरस से यहां विभिन्न-विभिन्न अस्पतालों से 15 मरीजों को छुट्टी दे दी गई है, जिससे यहां ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 57,597 हो गई है।

सिंगापुर में कोरोनावायरस से अब तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से 15 मरीजों के किसी अन्य कारणों के चलते मौत हो गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.