Connect with us

बॉलीवुड

देखिए, ‘Miss World Asia 2019’ सुमन राव की 10 सबसे ग्लैमरस तस्वीरें

Published

on

21 वर्षीय तेजस्वी, भारतीय मॉडल सुमन राव (Suman Rao), जिन्होंने इस साल ‘मिस वर्ल्ड एशिया 2019’ का खिताब अपने नाम किया वह सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं और वह आए दिन अपनी नई तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर उनकी कुछ तस्वीरें जमकर वायरल हो रही हैं. ‘मिस वर्ल्ड एशिया 2019’ का खिताब जीतने वाली सुमन का जन्म उदयपुर के पास औदना गांव में हुआ है, और उनके जन्म के बाद ही उनका परिवार मुंबई आ गया. उनकी परियोजना प्रगति, गांव की महिलाओं को हथकरघा, सजावटी हस्तशिल्प सामान और आभूषण बनाने के लिए प्रशिक्षित करती है.

लैंगिक समानता पर बोलना शुरू किया

Suman Rao

सुमन का कहना है कि उन्होंने खुद के लिए खड़ा होना सिखने के बाद लैंगिक समानता पर बोलना शुरू किया.

यह है सुमन का पहला उद्देश्य

Suman Rao

एक साक्षात्कार में सुमन ने आईएएनएस से कहा, “मुझे याद है कि एक बार मुझसे कहा गया था कि ‘जब तक आप इसका सामना नहीं कर लेते हैं, जब तक आप सामाजिक समस्या का परिणाम नहीं भुगत लेते हैं, तब तक आप उसके समाधान के लिए काम करना शुरू नहीं करते हैं’. मेरे साथ भी यही बात थी, जब मुझे महसूस हुआ कि महिलाएं अपनी आवाज बुलंद नहीं कर पा रही हैं और सिर्फ अपने परिवार के निदेशरें का पालन कर रही हैं. तभी मैंने बदलाव लाने के बारे में सोचा. मैं अपने लिए खड़ी हुई, और यह मेरे उद्देश्य की ओर मेरा पहला कदम था.”

दीया कुमारी फाउंडेशन से भी मिला समर्थन

Suman Rao

सुमन की परियोजना को राजकुमारी दीया कुमारी फाउंडेशन से भी समर्थन मिला.

क्या कहना है सुमन का

Suman Rao

इस बारे में सुमन ने कहा, “मैंने सोचा कि क्यों न मैं स्वतंत्रता का प्रसार पूरी दुनिया में करूं? मैंने महसूस किया कि किसी चीज की शुरुआत करनी चाहिए. इन मामलों में ग्रामिण महिलाएं ज्यादा कुछ नहीं कह पाती हैं, क्योंकि वे आर्थिक तौर पर स्वतंत्र महसूस नहीं कर पाती हैं. प्रगति परियोजना के तहत मेरी गांव की महिलाएं हस्तशिल्प और अन्य खूबसूरत चीजें बनाती हैं, और उसे बेच कर आमदनी करती हैं. इस माध्यम से वे खुद के लिए कुछ प्राप्त कर पाती हैं.”

स्पोर्ट्स में भी अव्वल हैं सुमन

Suman Rao

सुमन स्पोर्ट्स में भी अव्वल हैं और बास्केट बॉल उनकी पसंदीदा खेलों में से एक है. (फोटो साभारः सारी तस्वीरें सुमन राव के इंस्टाग्राम अकाउंट से ली गई हैं)

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.