Connect with us

बिज़नेस

देश को Cleanest Petrol and Diesel देने वाली पहली कंपनी बनी Indian Oil

Published

on

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़ी ऑयल कंपनियों में से एक इंडियन ऑयल देश की पहली ऐसी ऑयल कंपनी बन गई है, जिसने देश के 28 हजार पेट्रोल पंपों में सबसे स्वच्छ पेट्रोल डीजल यानी बीएस 6 फ्यूल सप्लाई शुरू कर दी है। कंपनी इसकी सप्लाई तय डेडलाइन से दो सप्ताह पहले ही शुरू कर दी है। एक अप्रैल से पूरे देश में इसकी सप्लाई शुरू हो जाएगी। यानी देश की दूसरी कंपनियां भी फ्यूल सप्लाई शुरू कर कर देंगी। आपको बता दें कि बीएस 6 फ्यूल में सल्फर की क्वांटिटी सबसे कम होती है, इसलिए इसे सबसे ज्यादा स्वच्छ माना जाता है।

यह भी पढ़ेंः- एक सप्ताह में सोने के दाम में 900 रुपए का इजाफा, चांदी हुई 3660 रुपए सस्ती

ये कंपनियों करेंगी सप्लाई
आईओसीएल के चैयरमैन संजीव सिंह के अनुसार देश में बीएस 6 फ्यूल की सप्लाई शुरू कर दी गई है। 28 हजार पेट्रोल पंपों द्वारा डिस्पेंस किया जा रहा है। भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम भी बीएस 6 फ्यूल सप्लाई कर रही हैं और एक हफ्ते के भीतर पूरा देश इस सबसे स्वच्छ ईंधन पर स्विच हो जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Impact : सोमवार से बैंकों में जारी रह सकती है सिर्फ चार सुविधाएं

एक अप्रैल है बीएस 6 शुरू करने की डेडलाइन
केंद्र सरकार ने बीएस 6 फ्यूल की पूरे देश में सप्लाई की डेडलाइन 1 अप्रैल रखी थी। अब आईओसीएल ने इसे पहले ही शुरू कर दिया है। जिसके साथ ही भारत उन कुछ देशों में शामिल हो गया है, जहां पर बीएस 6 फ्यूल का उपयोग हो रहा है। संजीव सिंह ने बताया कि भारत ने महज तीन सालों में बीएस 4 से बीएस 6 में अपने आपको स्विच कर लिया है, जो कि बड़ी बात है। खास बात तो ये है कि जब पूरा देश और दुनिया कोरोना वायरस के चपेट में भारत बीएस 6 में स्विच कर रहा है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *