Connect with us

देश

देश भर में, नागरिकों को अपने ड्राइवर का लाइसेंस और आरसी अपडेट करना होगा।

Published

on

traffic challan

2019 का नया motor vehicle act अधिनियम 1 सितंबर तक देश में लागू हो गया। इसी समय, ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और पंजीकरण प्रमाणपत्र (सीआर) के लिए भी नियम स्थापित किए गए हैं। वास्तव में, अब, नए नियम के तहत, देश में सभी ड्राइवरों को अपने DL और mobile फोन नंबर को सीआर से जोड़ना होगा। यह एक ही समय में delhi और gujrat के लिए अनिवार्य रूप से लागू किया गया है, लेकिन इसे धीरे-धीरे पूरे देश में लागू किया जाएगा जिसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है।

अधिकतम पांच वाहन पंजीकृत हो सकते हैं।

आपको बता दें कि एक number पर पांच से अधिक वाहनों का पंजीकरण नहीं किया जा सकता है। वर्तमान में, यह प्रक्रिया यूपी बिहार सहित अन्य राज्यों में शुरू की गई है। नए पंजीकरण नंबर और चालक के Licence में, मोबाइल फोन नंबर आरटीओ द्वारा ही जुड़ा हुआ है। पुराने वाहनों या डीएल के मालिकों को अपने फोन नंबर को ऑनलाइन या rto कार्यालय में जाकर update करना होगा।

driving_license

आप online एक लिंक भी बना सकते हैं

इसे ऑनलाइन भी लिंक किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, आपको केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के परिवहन सेवा पोर्टल https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाकर एक लॉगिन बनाना होगा। वाहन पंजीकरण सेवा पर click करने के बाद, आप अपने वाहन पंजीकरण में मोबाइल फोन नंबर शामिल कर सकते हैं। यहां आपको रजिस्ट्रेशन नंबर, इंजन नंबर और चेसिस नंबर डालना होगा। इसी तरह, सारथी driver लाइसेंस सेवाओं पर click करके, आप अपने ड्राइवर लाइसेंस (डीएल) में मोबाइल फोन नंबर अपडेट जोड़ सकते हैं।

driving_license 2

सभी सेवाओं को धीरे-धीरे online डाला जाएगा

केंद्र सरकार ड्राइवरों को ऑनलाइन परिवहन सेवा से संबंधित सभी सेवाएं प्रदान करने का प्रयास कर रही है। इससे drivers का समय बचेगा और भ्रष्टाचार को कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, सभी वाहनों और driving लाइसेंसों पर पूरा डेटा केंद्र सरकार और अन्य सरकारी संस्थानों से उपलब्ध होगा, जिसमें mobile फोन नंबर भी शामिल हैं। पुलिस, rto या कोई अन्य संगठन यदि आवश्यक हो तो वाहन के चालक या मालिक से आसानी से संपर्क कर सकता है। इसके लिए, काम तेजी से देश भर में ऑनलाइन आरटीओ की ओर बढ़ रहा है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.