fbpx
Connect with us

भोजन

दोपहर के भोजन के बाद के इस नियम पर विदेशो की कंपनियों में कानून भी बन गया है

Published

on

नमस्कार दोस्तों, आपका हमारी वेबसाइट में बहुत बहुत स्वगत है.यहाँ आपको राजीव जी द्वारा बताये गये हर प्रकार के घरेलू नुस्खे एवं औषधियां प्राप्त होंगी. तो दोस्तों आज के आर्टिकल की चर्चा का विषय है “दोपहर के खाने के बाद क्या करें”. आयुर्वेद के सातवे नियम के अनुसार दोपहर के खाने के बाद आप रेस्ट यानी कि आराम जरुर करें. जिनकी आयु 40 से ज्यादा है, उनके लिए तो इस नियम को लागू करना बहुत ही जरुर है.

और एक बात का ध्यान रखिये कि लंच के बाद कभी भी कोई काम नही करना. चाहे वो काम कितना भी जरूरी क्यों ना हो. आराम करना ही सबसे उचित होगा. अब आप सब के मन में एक ही सवाल होगा कि अगर खाने के बाद आराम करेंगे तो खाना हजम कैसे होगा? आप सब सोच रहे होंगे कि ऐसे तो हमारा वजन बढ़ जायेगा. लेकिन, वजन तब बढ़ता है जब आप खाना खाये और आप 2 से तीन घंटे या उससे भी ज्यादा सो जाते हैं.

अगर आयुर्वेद की बात की जाये तो, उसके अनुसार हम सबको खाना खाने के 48 मिनट बाद तक सोना ही चाहिए. ये नींद का ब्रेक आपको इसलिए लेना जरूरी है ता कि आपका खाना पच सके यानि कि डाइजेस्ट हो सके. जैसा की हम सब जानते ही है की जब भी हम खाना खाते हैं तो हमारे जठर में अग्नि जल जाती है. और ये अग्नि ब्लड की मदद से जलती है. हमारे रक्त में बहुत गर्मी होती है. यही गर्मी खाने को पचाने के लिए और अग्नि के जलने के लिए काम आती है.

Related image

खाना खाने के समय ब्लड का सर्कुलेशन पेट की तरफ बढने लगता है. ऐसे समय में ब्रेन का हार्ट का सब का ब्लड सर्कुलेशन पेट की तरफ आ जाता है. ऐसे में जब दिमाग से ब्लड पेट की तरफ जाने से दिमाग में ब्लड कम हो जाता है. जिसके लिए हम सबको आराम करना बहुत जरूरी हो जाता है. ताकि ब्रेन को थोडा रेस्ट मिल पाए. बिलकुल ऐसे ही हार्ट का ब्लड भी पेट में जाना शुरू हो जाता है. जिससे हार्ट में खून की कमी हो जाती है. तो हार्ट को भी आराम की सख्त जरूरत महसूस होती है.

दोपहर में जब हम खाना खाते हैं, तब सूर्य का प्रकाश बहुत ही तेज़ होता है. और ये प्रकाश हमारे शरीर को बहुत गरम कर देता है. और शरीर जितना ज्यादा गर्म होगा, उतना ज्यादा ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है. और किसी भी डॉक्टर से अगर हम पूछें की बढ़े हुए ब्लड प्रेशर में क्या करना चाहिए? तो वो एक ही जवाब देगा कि जितना हो सके, उतना ज्यादा आराम कीजिये आप ठीक हो जायेंगे. क्यों की जब भी हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है तो हमको या तो बैठ जाना चाहिए या फिर लेट जाना चाहिए.

Related image

और हमेशा इस बात का ध्यान रखिये कि जब भी आप खाना खाने के बाद लेटे तो लेफ्ट साइड ही लेटिये. लेफ्ट साइड में लेटने को आयुर्वेद में वन्ग्कुक्षी कहते हैं. अगर आपने कभी किसी फिल्म वगेरह में भी विष्णु भगवान को लेते हुए देखा हो तो, आपको पता लगेगा की वह भी हमेशा इसी अवस्था में लेटा करते थे. इसलिए ये बात दिमाग में बिठा लीजिये कि जब भी दोपहर में खाना खाएं तो हमेशा आराम कीजिये लगभग 48 मिनट तक.

सब लिख पाना असंभव है ये विडियो देखिए >>

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *